दुनिया का सबसे कम उम्र का वक्ता शिवाय टेडेक्स मंच पर

स्वतंत्र समय, ग्वालियर

विलक्षण बच्चा शिवाय एक बार फिर सुर्खियों में है। वह बच्चा दुनिया का सबसे कम उम्र का टेडेक्स वक्ता बन गया है, जहां उसने छोटे होने का बड़ा अंतर विषय पर बात की। अपने अद्भुत भाषण में उन्होंने वर्णन किया है कि छोटा होने का कितना महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है और पड़ सकता है। उन्होंने ये उपलब्धि महज 5 साल 7 महीने की उम्र में हासिल की।

वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स लंदन में शामिल

इस उपलब्धि के लिए उन्हें वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स लंदन में शामिल किया गया है। प्रमाण पत्र श्री रामदास आठवले, केंद्रीय राज्य मंत्री सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता, राज्यसभा सांसद, भारत सरकार और डॉ. रघुराज सिंह, श्रम और रोजगार मंत्री, यूपी सरकार द्वारा दुबई में प्रदान किया गया। यह पदक वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स दुबई के अध्यक्ष डॉ. जितेंद्र मतलानी की उपस्थिति में भाजपा प्रवक्ता विनय चौधरी द्वारा प्रदान किया गया। गौरवान्वित माता-पिता, मुकेश कुमार और नीलम राज इस उपलब्धि से खुशी से झूम रहे थे, जिसे उनके प्रतिभाशाली बेटे के साथ तस्वीरों के लिए पोज़ देते समय आसानी से देखा जा सकता था।

30 मिनट में सबसे ज्यादा किताबें पढऩे का एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड भी है

यह बुद्धिमान और भावुक व्यक्तियों को समुदाय में नए विचार साझा करने के लिए मंच प्रदान करता है। दुनिया भर से लोग प्लेटफॉर्म पर अपनी बात रखते हैं। शशि थरूर, शाहरुख खान, किरण बेदी और कई अन्य प्रसिद्ध भारतीय हस्तियों ने इन प्लेटफार्मों पर अपनी बातें रखी हैं। शिवाय के पास पहले से ही 201 पेज उल्टा पढऩे का विश्व रिकॉर्ड है। एक मिनट में सबसे ज्यादा शब्द (208 शब्द) पढऩे और सबसे ज्यादा किताबें उल्टी पढऩे के मामले में उनका नाम भारत की बुक ऑफ रिकॉर्ड में भी दर्ज हो गया है। उनके नाम 30 मिनट में सबसे ज्यादा किताबें पढऩे का एशिया बुक ऑफ रिकॉर्ड भी है। ये सभी रिकॉर्ड उन्होंने 5 साल की उम्र से पहले ही हासिल कर लिए। शिवाय का पढऩे के प्रति प्यार और जुनून तब शुरू हुआ जब वह स्कूल जाने से पहले महज तीन साल का था। किंडरगार्टनर अपने स्कूल में टॉपर और गणित, विज्ञान और अंग्रेजी ओलंपियाड में पदक धारक भी है। पढऩे के अलावा, उन्हें आउटडोर गेम्स के साथ-साथ इनडोर गेम्स भी पसंद हैं। उसे शब्द खोज और कार्ड गेम पसंद हैं। उनके पसंदीदा विषय गणित, अंग्रेजी और विज्ञान हैं, और भूगोल और सौर मंडल में उनकी गहरी रुचि है। कुमार के पास समान आयु वर्ग के अन्य बच्चों को प्रोत्साहित करने के लिए शैक्षिक और मजेदार वीडियो पर नामक एक यूट्यूब चैनल भी है। नयागांव जमालपुर के उनके सेवानिवृत्त दादा छोटेलाल दास और दादी मंजू देवी इस खबर से बेहद खुश हैं और शीतकालीन स्कूल अवकाश के दौरान उनसे व्यक्तिगत रूप से मिलने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। यह अद्भुत लडक़ा अपनी उम्र के कई अन्य बच्चों के लिए उदाहरण है।