देर रात गैलेक्सी होटल के बाहर कार में मिली ईवीएम मशीन,  कलेक्टर ने सेक्टर प्रभारी दीक्षित को किया निलंबित

स्वतंत्र समय, शिवपुरी

पोहरी विधानसभा के गोपालपुर सेक्टर की ईवीएम मशीन देर रात सेक्टर मजिस्ट्रेट की कार में मिलने से हडक़ंप मच गया। सूचना पाकर कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने उक्त कार को पकड़ लिया। जिसे लेकर बीच सडक़ पर हंगामा हो गया। कांग्रेसी कार्यकर्ताओं ने सेक्टर मजिस्ट्रेट पर ईवीएम में गड़बड़ी और चुनाव को प्रभावित करने का आरोप लगाया। इस सूचना पर मौके पर एसडीएम जेपी गुप्ता, शिवपुरी तहसीलदार सिद्धार्थ भूषण शर्मा सहित पुलिस बल मौके पर आ गया। लगभग डेढ़ बजे तक बीच चौराहे पर हंगामा होता रहा बाद में अधिकारियों की समझाइश पर कांग्रेसी कार्यकर्ता ईव्हीएम मशीनों को पॉलीटेक्निक कॉलेज ले जाने को तैयार हो गए। लेकिन कार के रवाना होते ही कांग्रेसी पॉलीटेक्निक कॉलेज पहुंच गए वहां पर पोहरी से कांग्रेस प्रत्याशी कैलाश कुशवाह और बसपा प्रत्याशी प्रद्युम्न वर्मा के समर्थक पहुंच गए और रात तीन बजे तक कार्यकर्ता पॉलिटेक्निक कॉलेज में हंगामा करते रहे। बाद में कलेक्टर रविन्द्र कुमार चौधरी भी पॉलिटेक्निक कॉलेज पहुंचे, जिन्होंने बताया कि उक्त ईव्हीएम रिजर्व है लेकिन कलेक्टर ने लापरवाही के आरोप में गोपालपुर के सेक्टर प्रभारी दीक्षित को निलंबित कर दिया है। प्रशासनिक अधिकारियों ने ईवीएम मशीनों का पंचनामा बनबाकर जप्ती में लेकर जांच के बाद सेक्टर मजिस्ट्रेट पर कार्यवाही करने का आश्वासन दिया तब कहीं जाकर कांग्रेसी वहां से हटे।
पोहरी के गोपालपुर सेक्टर क्रमांक 3 के प्रभारी जी.एस. दीक्षित अपने दल के साथ बोलेरो कार में ईव्हीएम मशीन लेकर उन्हें जमा करने पॉलिटेक्निक कॉलेज के लिए पोहरी से निकले थे, लेकिन वह ईव्हीएम जमा न करते हुए कब्रिस्तान के पास स्थित वेयर हाउसिंग कार्पोरेशन के कार्यालय पर पहुंच गए जहां बुलेरो में रखी ईवीएम मशीनों को कांग्रेसी कार्यकर्ताओं ने उसकी वीडियो बनाकर देहात थाना प्रभारी विकास यादव को भेज दी, लेकिन वहां पुलिस नहीं पहुंची। इसी दौरान वह बोलेरो कार वहां से रवाना हो गई और होटल गैलेक्सी के पास आकर खड़ी हो गई। जिसे पीछा कर रहे कांग्रेसी कार्यकर्ताओं ने पकड़ लिया। इस दौरान बुलेरो वहां लावारिस हालत में खड़ी थी। होटल गैलेक्सी से कुछ लोग बाहर आए जिन्होंने अपने आपको शासकीय अधिकारी बताते हुए कार उनकी होने की बात कही। जिस पर कांग्रेसी कार्यकर्ताओं ने उनसे ईव्हीएम रात को ले जाने का कारण पूछा तो वह संतुष्टि पूर्ण जवाब नहीं दे सके। जिससे कांग्रेसी भडक़ गए और कार को खुलवाकर उसकी वीडियो बनाने लगे। सूचना मिलते ही मीडियाकर्मी भी वहां पहुंच गए। जिन्होंने सेक्टर प्रभारी से ईव्हीएम ले जाने का कारण पूछा तो सेक्टर प्रभारी जी.एस दीक्षित ने बताया वह शौच के लिए अपने कार्यालय गए थे और वहां से गैलेक्सी पर आकर खाना खाने रूक गए थे। उनके पास जो ईव्हीएम मशीन है वह रिजर्व है। उन मशीनों में कोई वोटिंग नहीं हुई है, हंगामा बढ़ता देख शिवपुरी तहसीलदार सिद्धार्थ भूषण शर्मा और पोहरी एसडीएम जेपी गुप्ता मौके पर पुलिस बल के साथ आ गए और उन्होंने सेक्टर मजिस्ट्रेट से पूछताछ करने के बाद कार को रवाना कर दिया, लेकिन पोहरी के प्रत्याशी कैलाश कुशवाह के समर्थकों ने कार का पीछा कर उसे वनस्थली होटल के पास रोक लिया। इस दौरान कार्यकर्ता उग्र हो गए और उन्होंने बोलेरो को तोडऩे का प्रयास किया। वहीं कार में सवार अधिकारियों के साथ झूमाझटकी कर दी। जिन्हें बचाने के लिए यातायात प्रभारी रणवीर यादव और कोतवाली टीआई विनय यादव पहुंचे और उन्होंने भीड़ को तितर बितर किया काफी समझाइश के बाद जब कार्यकर्ता नहीं माने तो एसडीएम जेपी गुप्ता ने उन्हें आश्वस्त किया कि वह उनके साथ पॉलीटेक्निक चलें जहां उनके समक्ष ईव्हीएम मशीनों को खोला जाएगा और उन मशीन जारी करने और जमा करने संबंधी दस्तावेजों का निरीक्षण कराया जाएगा। इसके बाद ही यह मशीनों जमा की जाएगी।

पोहरी तहसीलदार पर मंत्री का सहयोग करने लगाया आरोप, की झूमाझटकी

पॉलीटेक्निक कॉलेज में कार में पकड़ी गई ईवीएम का मिलान करा रहे पोहरी तहसीलदार संतोष धाकड़ को कांग्रेसी कार्यकर्ताओं ने घेर लिया और उन पर राज्य मंत्री सुरेश राठखेड़ा का एजेंट बताते हुए उनके साथ गालीगलौंच कर दी। जिस पर तहसीलदार ने उन्हें देख लेने की बात कहीं तो कांग्रेसी कार्यकर्ता उखड़ गए और उन्होंने मौके पर ही तहसीलदार संतोष धाकड़ के साथ झूमाझटकी कर दी। वहीं भाजपा और धाकड़ समाज मुर्दाबाद के नारे लगाने शुरू कर दिए। हंगामा बढ़ते देख पुलिसकर्मी किसी तरह तहसीलदार को भीड़ से निकाल कर कॉलेज की बिल्डिंग में ले गए।

कांग्रेस प्रत्याशी कुशवाह के पुत्र के साथ धक्का मुक्की

गैलेक्सी होटल पर कांग्रेसी कार्यकर्ताओं ने ईव्हीएम ले जा रही कार को रोक लिया उसी समय पोहरी से कांग्रेस प्रत्याशी कैलाश कुशवाह के पुत्र अपने समर्थकों के साथ मौके पर आ गए जिन्होंने कार को रोक कर ड्राइवर को नीचे उतार दिया। इसके बाद श्री कुशवाह के समर्थक सेक्टर मजिस्ट्रेट के साथ अभद्रता करने लगे तभी एक युवक वहां आ गया जिसने कार को रवाना करने के लिए ड्राइवर को कार में बिठा दिया और अभद्रता कर रहे कैलाश कुशवाह के पुत्र को रोकने का प्रयास किया तो श्री कुशवाह के समर्थक गालीगलौंच करने लगे जिससे उक्त युवक विफर गया और उसने कैलाश कुशवाह के पुत्र धकियाते हुए वहां से दूर ले गया।

इनका कहना है

गोपालपुर के सेक्टर प्रभारी जीएस दीक्षित ने इस मामले में लापरवाही की है। उन्हें सबसे पहले ईवीएम को पॉलीटेक्निक कॉलेज में जाकर जमा कराना था, लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया। वह शौच करने के लिए चले गए और कागज तैयार करने लगे बाद में होटल में जाकर खाना खाने लगे। उनकी इस लापरवाही के कारण उन्हें निलंबित किया जा रहा है। हालांकि ईव्हीएम मशीन रिजर्व थी और उसमें मतदान नहीं हुआ था।
रविन्द्र कुमार चौधरी, जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलेक्टर शिवपुरी