देश की दुर्दशा के लिए कांग्रेस और भाजपा जिम्मेदार: मायावती

 स्वतंत्र समय, मुरैना

मध्य प्रदेश में बहुजन समाज पार्टी पूरी दमदारी के साथ चुनाव लड़ रही है और यहां पर केवल गोंडवाना पार्टी के साथ ही हमारा समझौता है। देश व मध्य प्रदेश में दलित आदिवासी पिछड़ों आदि पर अत्याचार बड़े हैं। गरीबी, बेरोजगारी, महंगाई से देश की जनता परेशान है और इस सब के लिए अब तक सत्ता में रही कांग्रेस व भाजपा की सरकारै जिम्मेदार हैं। यह बात मंगलवार को मुरैना के मेला ग्राउंड में बहुजन समाज पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश मायावती ने मुरैना जिले की सभी 6 विधानसभा सीटों के प्रत्याशियों के समर्थन में आयोजित सभा के दौरान कही। मायावती को देखने व सुनने के लिए भारी संख्या में जिलेवार से पार्टी कार्यकर्ता एवं आमजन पहुंचे। मायावती की सभा के बाद अन्य दलों की धडक़न बढ़ती नजर आ रही है।
पूर्व मुख्यमंत्री मायावती ने कहा कि हाल ही में केंद्र सरकार द्वारा लोकसभा एवं राज्यसभा में देश की महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण देने की व्यवस्था की गई है, उसमें एससीएसटी, ओबीसी वर्ग की महिलाओं को अलग से कुछ भी आरक्षण नहीं दिया गया है। इन वर्गों के लोगों को जुल्म अत्याचारों से निजात दिलाने के जो भी नियम कानून आदि बने हैं, उन पर केंद्र और राज्य सरकार सही से अमल नहीं कर पा रही हैं और दलित, आदिवासी, पिछड़ों पर जुल्म करने वालों का मनोबल बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि देश में अपर कास्ट समाज गरीबों की आर्थिक स्थिति काफी दयनीय है, इसलिए आर्थिक आधार पर गरीबों को आरक्षण दिया जाए, जिससे उन्हें राहत मिल सके। वर्तमान में भाजपा की सरकार की गलत नीतियों के कारण किसान भी परेशान एवं आंदोलित रहे हैं। मध्य प्रदेश में भी विरोधी सरकारों की जातिवादी, पूंजीवादी, संकीर्ण मानसिकतावादी नीतियों से आमजन परेशान है। गलत नीतियों की वजह से गरीबी, बेरोजगारी, महंगाई लगातार बढ़ रही है। देश में गिने-चुने पूंजीपत्तियों व धन्नासेठों का विकास हो रहा है।

देश में वर्तमान समय में भ्रष्टाचार चरम सीमा पर है और इससे मध्य प्रदेश भी अछूता नहीं है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस, बीजेपी पूंजीपतियों की मदद से सरकारें बनाती रही हैं, लेकिन बसपा अकेली ऐसी पार्टी है जो केवल कार्यकर्ताओं की आर्थिक मदद से ही चुनाव लड़ती है। कांग्रेस बीजेपी की सरकारी बनती हैं तो वह पूंजीपतियों के लिए ही नीतियां बनाती हैं, लेकिन हमारी सरकार सत्ता में आने के बाद सर्वहारा वर्ग के लिए नीति बनाती है। उन्होंने कहा कि बहुजन समाज पार्टी का जनाधार कम क्यों हुआ है, इसका कारण जब तक वैलिड पेपर पर चुनाव होता था, हमारा जन आधार बढ़ता रहा, लेकिन जब से ईवीएम वोटिंग मशीन का इस्तेमाल हुआ है, तब से ग्राफ गिरा है। असेंबली चुनाव में जो रिजल्ट आया है, वह कैसे आया, आप सब जानते हो। उन्होंने कहा कि दाल में जरूर कुछ काला है, ऐसा हो नहीं सकता, हमारा ग्राफ नीचे चला जाए। उन्होंने कहा कि हेरा फेरी गड़बड़ी करने वालों का सिस्टम कभी फेल हो गया तो आपका वोट काम आएगा, इसलिए वोट डालने जरूर जाना है, बाबा साहब ने आपको यह अधिकार दिलाया है। उन्होंने उपस्थित पार्टी कार्यकर्ताओं से कहा कि मध्य प्रदेश में बसपा को मजबूत बनाकर यहां पर भी सर्वजन हिताय सर्वजन सुखाय की सरकार बनानी होगी। विरोधी पार्टियों साम, दाम, दंड, भेद सभी हथकंडे अपनाएंगे, इनसे सावधान रहना होगा और मतदान के लिए वूथ पर अवश्य जाना है।