धान उपार्जन की स्लाट बुकिंग प्रारंभ, निर्धारित वेबसाइट सहित अन्य माध्यमों से होगी बुकिंग

स्वतंत्र समय, कटनी

खरीफ विपणन वर्ष 2023-24 में धान उपार्जन हेतु स्लॉट बुकिंग प्रारंभ हो जायेगी। कृषक अपनी स्लॉट बुकिंग निर्धारित वेबसाइट पर कर सकते हैं, इसके अतिरिक्त कृषक द्वारा स्वंय के मोबाइल, एमपी ऑनलाइन, सीएससी, ग्राम पंचायत, लोक सेवा केन्द्र, इंटरनेट कैफे, उपार्जन केन्द्र से स्लॉट बुकिंग की जा सकेगी।
इस लिंक की जानकारी एस.एम.एस के माध्यम से कृषक के मोबाइल पर प्रेषित की जायेगी। जिला आपूर्ति अधिकारी ने बताया कि उपार्जन का कार्य सोमवार से शुक्रवार तक किया जाएगा एवं विक्रय हेतु इसी अवधि की स्लॉट बुकिंग की जा सकेगी। कृषक द्वारा उपज विक्रय हेतु स्लॉट बुकिंग उपार्जन के अंतिम 10 दिवस को छोडक़र की जा सकेगी एवं स्लॉट की वैधता अवधि 07 कार्य दिवस होगी। स्लॉट बुकिंग के उपरांत उपार्जन केन्द्र का नाम, विक्रय योग्य मात्रा एवं विक्रय दिनांक एस.एम.एस. के माध्यम से सूचित की जाएगी तथा इसका प्रिंट निकाला जा सकेगा। कृषक द्वारा विक्रय की जाने वाली संपूर्ण उपज की स्लॉट बुकिंग एक समय में ही करनी होगी आंशिक स्लॉट बुकिंग तथा आंशिक विक्रय की सुविधा उपलब्ध नहीं होगी।

आवश्यक दस्तावेज

कृषकों को अपने उपज विक्रय के समय उपार्जन केन्द्र पर आधारकार्ड की प्रति किसान के ई- के.वाय.सी हेतु, नॉमिनी के प्रकरण में सहमति पत्र, समग्र सदस्य आईडी की प्रति न होने की दशा में पेनकार्ड की प्रति, वनाधिकार पट्टाधारी को पट्टे की प्रति, सिकमीदार किसानों को सिकमी अनुबंध की प्रति, किसान पंजीयन पर्ची का हस्ताक्षरित प्रिंटआउट, खसरे या ऋण पुस्तिका मोबाइल एप से पंजीयन कराने वाले किसानों हेतु दस्तावेज जमा करना होगा जिनका मिलान केन्द्र प्रभारी द्वारा किया जाकर तौल पर्ची जारी की जायेगी। जिन कृषकों द्वारा पंजीयन के समय उक्त दस्तावेज उपार्जन समिति को उपलब्ध करा दिए गए उन्हे पुन: दस्तावेज उपलब्ध कराने की आवश्यकता नही है।