नड्डा ने की शिवराज-सिंधिया से साथ बैठक, दतिया में किया अनुष्ठान, ग्वालियर से लेकर दिल्ली तक बीजेपी का मंथन

स्वतंत्र समय, भोपाल

मप्र में कल एग्जिट पोल के बाद से सियासत में गर्माहट बढ़ गई है। इस बीच बीजेपी में ग्वालियर से लेकर दिल्ली तक मंथन शुरू हो गया है। ग्वालियर से दतिया पहुंचे राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने पहले मां पीतांबरा पीठ में अनुष्ठान किया फिर भाजपा के दिग्गज नेताओं में सीएम शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया, प्रदेशाध्यक्ष वीडी शर्मा समेत कई नेताओं के साथ बैठक की। इसके अलावा दिल्ली में गृहमंत्री अमित शाह के साथ भाजपा प्रत्याशी और राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय की बंद कमरे में एक घंटे तक मुलाकात हुई। इन मुलाकात ने मध्य प्रदेश के लोगों की धडक़नें बढ़ा दी हैं। ग्वालियर में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, सीएम शिवराज सिंह चौहान, गृहमंत्री नरोत्तम मिश्र पहुंचे। वे ग्वालियर एयरपोर्ट पर पहुंचे और वहां से ऊषा किरण पैलेस में गए। यहां गोपनीय बैठक हुई। बैठक में प्रदेश के परिणामों को लेकर चर्चा हुई। ये नेता जयविलास पैलेस पहुंचे, जहां सिंधिया की तरफ से भोज दिया गया। शाम पौने चार बजे सडक़ मार्ग से ग्वालियर शहर होते हुए दतिया पहुंचे। दतिया में यह पीताम्बरा माई के दरबार में अनुष्ठान में शामिल हुए।

बंद कमरे में शाह-कैलाश की चर्चा

भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयगर्वीय की दिल्ली में केंद्रीय मंत्री अमित शाह की बंद कमरे में हुई है। सूत्रों की माने तो इस मुलाकात का मकसद कुछ और था। विजयवर्गीय और शाह की मुलाकात पहले से प्रस्तावित नहीं थी। ऐन वक्त पर ये मुलाकात सियासत की चर्चाओं के बाजार को गर्म कर रही है। राजनीतिक जानकारों की माने तो इस मुलाकात के कुछ और मायने हो सकते हैं। बीजेपी या तो मध्य प्रदेश में पीछे है या फिर सीएम फेस को लेकर अभी से रायशुमारी शुरू हो चुकी है।

तीन को बन रही है कांग्रेस की सरकार : कमलनाथ

कांग्रेस के सभी कार्यकर्ता पूरी ताकत से मैदान में आ जाएं। भाजपा चुनाव हार चुकी है। कुछ एग्जिट पोल जानबूझकर इसलिए बनाए गए हैं कि कांग्रेस कार्यकर्ता निराश हों और झूठा माहौल दिखाकर अधिकारियों पर दबाव बनाया जाए। यह षड्यंत्र कामयाब होने वाला नहीं है। कांग्रेस के सभी पदाधिकारी, जिला अध्यक्ष, जिला प्रभारी, मोर्चा संगठनों के प्रमुख और प्रकोष्ठ के पदाधिकारी अपने-अपने काम में जुट जाएं और निष्पक्ष मतगणना कराएं। हम सब जीत के लिए तैयार हैं। हम सब एकजुट हैं। आपको कोई भी समस्या लगती है तो आप सीधे मुझसे बात करें। 3 दिसंबर को कांग्रेस पार्टी की सरकार बन रही है।

एग्जिट पोल्स ने पलट दिए अनुमान

एग्जिट पोल्स के नतीजे आने के पहले फलौदी सट्टा बाजार ने भाजपा को 115-117 सीटें, वहीं कांग्रेस को 114 से 116 सीटें आने की संभावना व्यक्त की थी। हालांकि एग्जिट पोल्स के नतीजों के बाद ये आंकड़े पूरी तरह से पलट गए हैं।

इधर… सुरजेवाला की एंट्री, बोले-135 सीटें जीतेगी कांग्रेस

कांग्रेस महासचिव और एमपी प्रभारी रणदीप सिंह सुरजेवाला ने भी बयान में कहा कि मप्र की जमीनी हकीकत कुछ और है। 3 दिसंबर को मप्र में कांग्रेस की सरकार बनेगी। सुरजेवाला ने आगे कहा- साथियों, आप दीपक की तरह 18 सालों तक भाजपाई सत्ता के घनघोर अंधियारे से लड़े हैं। मैं पूरी तरह आश्वस्त हूं कि 3 दिसंबर को जो सूर्योदय होगा। वह भाजपाई सत्ता के कुशासन का अंत करने वाला होगा तथा कांग्रेस 135 से अधिक सीटें जीत कर अपने वचनों को पूरा करेगी। सुरजेवाला ने कहा कि यह चुनाव मप्र की जनता बनाम भाजपा के घोटाले तथा नाकामियों के बीच था। हम पूरे आत्मविश्वास से कह सकते हैं कि जनता की जीत होगी। भाजपा उस तथा कथित सर्वे के भरोसे है, जिस सर्वे पर सर्वे करने वाली एजेंसी को खुद ही भरोसा नहीं है, क्योंकि भाजपा सरकार ने प्रदेश के हर नागरिक का भरोसा तोड़ा है। भर्ती घोटालो में युवाओं के भविष्य से लेकर बच्चों के पोषण आहार तक लूट की हैं। आदिवासी अपमान से लेकर महाकाल लोक में भगवान तक किसी को नहीं छोड़ा हैं।