नहीं रुक रहे अवैध कारोबार, प्रशासन मूक

स्वतंत्र समय, अनूपपुर

जिले में इन दिनों अवैध कारोबार जोरों पर चल रहा है अवैध उत्खनन, अवैध कबाड़, सट्टा ,जुआ, रेत माफिया, पत्थर माफिया, कोयला माफिया, सूदखोरी के साथ-साथ अन्य अवैध कारोबार तेजी से फल फूल रहा है। आम जनों में चर्चा का विषय बना हुआ है कि जिले का स्थानीय प्रशासन जहां चंद सिक्कों की खनक से भ्रमित है वही स्थानीय पुलिस प्रशासन की खाकी वर्दी पर कबाड़ के टुकड़े के छीटे पड़ रहे हैं जिसके चलते स्थानीय प्रशासन का कानूनी कार्यवाही करने में हाथ कप रहे है। प्राप्त जानकारी के मुताबिक अनूपपुर जिले के कलेक्टर आशीष वशिष्ठ एवं पुलिस अधीक्षक जितेन्द्र सिंह पवार नियम कानून का पालन करने के लिए अपने अधिकारी कर्मचारियों को हमेशा सचेत करते रहते हैं इसके बावजूद जिले में अराजकता का माहौल बना हुआ है। जिले में अमन चैन शांति बनाए रखने के लिए नवनिर्वाचित विधायकों को विशेष ध्यान देना होगा जिससे अराजकता का माहौल यहां से असफल हो सके।

अवैध उत्खनन का कारोबार जोरों पर

बताया गया है कि जिले की जीवनदायनी नदी केवई ,कठना,सोन, जोहिला ,गुर्जर, तिपान ,चंदास, गोडारी ,बकान, के साथ-साथ अन्य नदियों के दर्जनों घाटों से अवैध रेत का उत्खनन हो रहा है इस ओर स्थानिक प्रशासन, विभाग के जिम्मेदार अधिकारी, खाकी वर्दी पुलिस प्रशासन, चंद्र सिक्कों की खनक के चलते ध्यान नहीं दे रहे हैं। विगत कई वर्षों से जिले में अवैध बारूद की सप्लाई हो रही है जिसके सहारे विधानसभा क्षेत्र कोतमा अनूपपुर पुष्पराजगढ़ के हजारों पत्थर की खदानों में अवैध बारूद से ब्लास्टिंग होता है, इतना ही नहीं अवैध बारूद से निकले अवैध पत्थर के द्वारा क्रेसर चलाए जा रहे हैं । जानकारी मिली है कि यह बारूद बंगाल, झारखंड, छत्तीसगढ़ ,उड़ीसा राज्य के साथ-साथ कालरी के कर्मचारियों द्वारा चोरी कर पत्थर माफियाओं को बारूद सप्लाई किया जाता है।

यहां चल रहा अवैध कबाड़ का कारोबार

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के मुताबिक जिला मुख्यालय अनूपपुर, जैतहरी ,वेंकट नगर, भालूमाडा़ ,कोतमा, फुनगा,बदरा, निगवानी, बिजुरी, आमाडांण ,चचाई देवहरा ,राजेंद्र ग्राम क्षेत्र में के साथ-साथ अन्य शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में अवैध कबाड़ का कारोबार चल रहा है,इन अवैध कबाड़ कारोबारी द्वारा स्थानीय प्रशासन, पुलिस समाजसेवी, एवं कलमकारों पर कबाड़ के छीटे मारे जा रहे हैं जिसके चलते जहां कानूनी कार्यवाही नहीं हो पा रही वहीं आए दिन कवाडियो द्वारा चोरी जैसे घटना को अंजाम दिया जा रहा है।

गली गली में शराब माफिया पहुंचा रहे अवैध शराब

बताया गया है कि कोतमा, बिजुरी ,जमुना भालूमाड़ा ,अनूपपुर, जैतहरी, राजनगर, रामनगर, राजेंद्र ग्राम, चचाई के शराब ठेकेदारों द्वारा अंग्रेजी एवं देसी शराब की पैकारी अनूपपुर जिले के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में की जा रही है जहां लोग महंगे दर पर शराब खरीदने को मजबूर हैं वही आज की नवयुवक पीढ़ी नशे की चपेट में जा रही है। आम जनों ने बताया है कि अवैध शराब सप्लाई के साथ-साथ शराब दुकानों के इर्द-गिर्द खुले आम आहाता चलाए जा रहे हैं जिसके चलते आम जनों का मुख्य मार्गो से निकलना मुश्किल हो रहा है।