निर्माण कार्यों के भूमिपूजन कार्यक्रमः शीघ्र बनेगा तवा पुल पर उच्चस्तरीय फोनलेन ब्रिज : विधायक विजयपाल

स्वतंत्र समय, नर्मदापुरम

सोमवार को विधानसभा क्षेत्र सोहागपुर में विभिन्न कार्यक्रमों में सांसद राव उदय प्रताप सिंह और विधायक विजयपाल सिंह शामिल हुये। जिसमें सर्वप्रथम ग्राम जावली में नवनिर्मित आवासों का गृह प्रवेशम कार्यक्रम हुआ। इस दौरान  आवासहीनों को गृह प्रवेश कराया तत्पश्चात  माखननगर के तहसील प्रांगण में अधिवक्ताओं के टीन शेड निर्माण का उदघाटन किया। इसके अलावा माखननगर में नर्मदापुरम-मोहासा-माखननगर में तवा नदी पर उच्च स्तरीय ब्रिज निर्माण कार्य जिसकी लागत 148.97 करोड़ रू. है जिसका भूमिपूजन एवं शिलान्यास कार्यक्रम हुआ।

सड़कों का जाल बिछाकर सभी ग्रामों की सड़कें बनाई

विधायक सिंह ने बताया कि मेरे द्वारा लगभग 4 हजार करोड़ रुपये से अधिक राशि आवंटित कराई गई है। जिसमें लोक निर्माण विभाग, मुख्यमंत्री सडक़ योजना एवं प्रधानमंत्री ग्राम सडक़ योजना के मार्ग भी शामिल है संपूर्ण विधानसभा क्षेत्र में सडक़ो दयनीय स्थिति थी परन्तु अब सडक़ो का जाल बिछाकर प्रत्येक ग्रामों की सडके बनाई गई है हर ग्राम को मुख्यमार्ग से जोड़ा गया है। बडे फोरलेन , ब्रिज के निर्माण भी कराये गये हैं आने वाले समय में भी आप सभी के सहयोग से छूटे हुये मार्गों को मुख्य मार्गों से जोड़ा जायेगा। भारतीय जनता पार्टी के द्वारा किये गये विकास कार्यों के संबंध में ग्रामीणों से विस्तृत चर्चा की गई एवं शासन की योजनाओं के लाभ के बारे में भी बताया। उन्होंने कहा कि प्रदेश में प्रधानमंत्री आवास योजना में वर्ष 2024 तक सभी लोगों को मकान देने का लक्ष्य रखा है। जनजातीय क्षेत्र के ग्रामों को पक्की सडक़ से जोड़ा गया है। उन्होंने कहा कि आयुषमान योजना ने निर्धन वर्ग के व्यक्ति को 5 लाख रूपये तक का निशुल्क उपचार उपलब्ध कराया है। 2 अक्टूबर को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती के अवसर ग्राम कांकड़ी में भी कार्यक्रम किया, जिससें उन्हें चित्र पर माल्यार्पण कर पूरे गांव में स्वच्छता अभियान चलाकर साफ सफाई की ।

बालिका के 21 वर्ष की होने पर 1.18 लाख रुपए दिए जाएंगे

कार्यक्रमों को संबोधित करते हुए  विधायक विजयपाल सिंह ने कहा कि केंद्र एवं राज्य सरकार महिला सशक्तिकरण की दिशा में कार्य कर रही है। उन्होने कहा कि प्रदेश की शिवराज सरकार ने बेटी के जन्म से लेकर उसकी शादी तक की व्यवस्था की है। लाड़ली लक्ष्मी योजना का हवाला देते हुए विधायक सिंह ने कहा कि बालिका के 21 वर्ष की होने पर 1 लाख 18 हजार रुपए की राशि प्रदाय की जाएगी। महाविद्यालय में प्रवेश लेने पर 25 हजार रुपए की राशि प्राप्त होगी। अब बेटी परिवार के लिए बोझ नहीं वरदान बन गई है। उन्होने कहा कि भारतीय संस्कृति में महिलाओं को सर्वोच्च स्थान दिया गया है। पुरूषों के नाम के पहले महिलाओं का नाम लिखा जाता है। बहनों को लाड़ली बहना योजना के अंतर्गत उनके बैंक खाते में प्रति माह 1250 रूपये दिये जा रहे हैं जिनमें लगातार बढोत्तरी होगी और इसे बढाकर 3000 रुपये तक प्रतिमाह दिये जाने का प्रावधान भी भाजपा सरकार द्वारा किया गया है। इसी के साथ सोमवार को ग्राम सांगाखेड़ा कलां में भी उपस्वास्थ्य केन्द्र का  भवन जो करीब 2 करोड़ रुपए की लागत से स्वीकृत हुआ है उसका भी भूमिपूजन किया गया। उक्त कार्यक्रम में मती सावित्रीबाई परिणाम में अध्यक्ष जनपद परनामे, लालचंद यादव उपाध्यक्ष जनपद पंचायत, बलराम यादव, मनीष चतुर्वेदी मंडल अध्यक्ष, विपिन यादव मण्डल अध्यक्ष आरी, निकलेख चतुर्वेदी, सत्यनारायण पाराशर, आकाश तिवारी, संजय अग्रवाल, ओम उपाध्याय, रघुवीर साहू आदि मौजूद रहे।