निर्माण कार्यों के होने से यहां की सुंदरता बढ़ेगी: प्रहलाद पटेल

स्वतंत्र समय, दमोह

बकायन हनुमान जी महाराज का सेवा का मौका मध्य प्रदेश पर्यटन विभाग की तरफ से मिला है, उसका भूमि पूजन हुआ उस स्थान की स्वच्छता, सुंदरता और सुरक्षा तीनों मजबूत होंगे। हनुमान मंदिर परिसर में विभिन्न जन सुविधाओं के कार्यों का भूमि पूजन संपन्न हुआ है, इन कार्यों से यहां की सुंदरता बढ़ेगी। मंदिर में दर्शन पूजन कर सफाई की व्यवस्था की जाए।

इस हेतु सभी जन स्वयं में आगे आए। इस आशय के विचार जिले के ग्राम बकायन के हनुमान मंदिर परिसर में आयोजित कार्यक्रम में 99.90 लाख रूपये  की लागत से जन सुविधाओं के निर्माण कार्यों का भूमि पूजन के दौरान केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग एवं जलशक्ति राज्यमंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने व्यक्त किये। इस अवसर पर मंदिर के महंत हरीदास जी, सांसद प्रतिनिधि नरेंद्र बजाज, पंडित सतीश तिवारी, रामेश्वर चौधरी, गोपाल पटेल, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष शिवचरण पटेल, पंडित नरेंद्र व्यास, पूर्व विधायक लखन पटेल एवं उमा देवी खटीक, कपिल शुक्ला, रामेश्वर पटेल, माया बाई, वीरेंद्र पटेल, सुरेश पटेल मंचासीन थे। केन्द्रीय राज्यमंत्री श्री पटेल ने कहा इस स्थान की दृष्टि से जो काम हो रहे है, बहुत बड़े काम हैं। पहली बार मंदिर का इतिहास बन रहा है। उन्होंने आम जनों से नशे से बचने का आह्वान किया और बच्चों में अच्छे संस्कार देने का आग्रह किया। कुंडलपुर में स्थापित माता रुक्मणी की मूर्ति की स्थापना के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि देश के प्रधानमंत्री जी के ऐतिहासिक निर्णय से माता रुक्मणी की यहां पर स्थापना संभव हुई। उन्होंने प्रधानमंत्री जी के प्रति अपना आभार जताया। कार्यक्रम के प्रारंभ में केंद्रीय राज्य मंत्री श्री पटेल ने महंत जी का स्वागत किया ।

कार्यक्रम के पहले पूर्व विधायक लखन पटेल ने संबोधित करते हुये कहा मन में बात थी यहां सामुदायिक भवन बन जाये शेड बन जाये, आज इन कार्यो का भूमिपूजन हुआ है। यह काम पूरा होने पर एक बड़ा परिवर्तन दिखेगा। कार्यक्रम के पूर्व में केन्द्रीय राज्यमंत्री श्री पटेल ने इमलाबाले हनुमान जी के दर्शन कर आर्शीवाद लिया और सभी के अच्छे भविष्य की कामना की। इस अवसर पर जनप्रतिनिधि और आसपास के गांव से आए हुए ग्रामीण जैन मौजूद रहे।