नूब्रा घाटी लद्दाख क्षेत्र में हुई पहली सफल सिविल सोसाइटी बैठक ने स्थानीय समुदाय के बीच आपसी विश्वास को बढ़ाया

नूब्रा घाटी, लद्दाख: नूब्रा घाटी, लद्दाख क्षेत्र में पहली सफल सिविल सोसाइटी बैठक ने स्थानीय समुदाय के बीच आपसी विश्वास एवं भाईचारे को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण मोड़ ले लिया है । वहां के स्थानीय समाज के विभिन्न खंडों को प्रतिष्ठित करने वाले स्थानीय नेताओं ने एक सार्थक चार घंटे के सत्र में मिलकर मिलाने और एकजुट होने के बारे में विचार किया, जिसका मुख्य उद्देश्य आस्था पर-आधारित सुलह (Faith-Based Reconciliation – FBR) को बढ़ावा देना था।

यह जानकारी देते हुए इंस्टीट्यूट फॉर फेथ-बेस्ड डिप्लोमेसी के रीजनल डायरेक्टर श्री रमजान खान ने बताया की बैठक का आयोजन उनके संगठन इंस्टीट्यूट फॉर फेथ-बेस्ड डिप्लोमेसी (Institute for Faith-Based Diplomacy – IFBD) ने किया था। नूब्रा के मान्यता प्राप्त नेताओं ने IFBD संगठन का कार्य देखा और इस संगठन एवं उनकी विचारधारा के प्रति मजबूत प्रतिबद्धता दिखाई। इन स्थानीय नेताओं ने समुदाय के बीच एकता और समझ को बढ़ावा देने के लिए साथ आने का विचार दिखाया।

बैठक की शुरुआत नूब्रा के मान्यता प्राप्त नेताओं ने IFBD संगठन के महत्वपूर्ण अधिकारियों के साथ वार्म और जोशीले स्वागत के साथ की। उनका उत्साहपूर्ण स्वागत FBR के कार्य के प्रति एक मजबूत समर्पण का प्रतीक था।

बैठक के दौरान, IFBD के सहयोगीगण ने FBR दर्शन के आठ मूल मूल्यों पर विचारशील प्रस्तुतियाँ की। इन मूल्यों, जैसे कि बहुमतवाद, करुणा, समावेशन, शांति की स्थापना, क्षमा, ऐतिहासिक घावों का उपचार, सामाजिक न्याय, भगवान की सर्व व्यापकता और पश्चात्ताप को विस्तार से समझाया गया, जिसमें उनके समुदाय के भीतर एकता और सद्गुणों की महत्वपूर्ण भूमिका थी ।

विभिन्न खंडों के समुदाय के स्थानीय नेताओं की सक्रिय भागीदारी और उनकी तत्परता गरिमानीय थी। उनकी भागीदारी और इच्छा FBR सिद्धांतों को सीखने की थी, जो एक और अधिक समृद्ध और शांतिपूर्ण नूब्रा की ओर ले जावेगा ।

नेताओं की एकमतता के रूप में, उन्होंने IFBD के साथ और मिलकर काम करने की इच्छा व्यक्त की है और IFBD संगठन से आगे भी इसी तरह की बैठकों और कार्यशालाओं का आयोजन करने की विनती की। इससे नूब्रा में पहली सफल सिविल सोसाइटी बैठक की सार्थकता हो गई और क्षेत्र के भीतर और अधिक सकारात्मक परिवर्तन और सुलह की संभावना प्रकट हुई है।

इस आयोजन के आखिरकार संज्ञान में, नूब्रा, लद्दाख के विकास के लिए और आपसी विश्वास-आधारित सुलह को बढ़ावा देने के लिए भविष्य की उम्मीद के साथ समाप्त हुआ। पहली बार संपन्न सिविल सोसाइटी बैठक ने क्षेत्र में दीर्घकालिक शांति और आपसी समझ के बीज बो दिये है।

यह कार्यक्रम एक आशापूर्ण माहौल के साथ समाप्त हुई, जिसमें नूब्रा, लद्दाख में एकता, समझ और विश्वास-आधारित सुलह को बढ़ावा देने के लिए भविष्य के कार्यों का आश्वासन दिया गया। पहली बार आयोजित एतिहासिक सिविल सोसाइटी बैठक ने आगामी कार्यों के लिए एक आशापूर्ण पारंपरिक स्थान निर्धारित किया है, जो क्षेत्र में दीर्घकालिक शांति और समझ के पीछे लगातार काम करने की कोशिश कर रहा है।