न्याय के लिए भटक रही महिला डॉक्टर पर ही पुलिस ने दर्ज किया प्रकरण

स्वतंत्र समय,  मंदसौर

शहर के आरके हॉस्पिटल परिवार का विवाद लंबे समय अंदर ही अंदर और थाने कचहरी के बाद अब सडक़ों पर आ गया है। डॉन दिन पूर्व अपने अधिकारों का हवाला देते हुए इस परिवार की बहू डॉ मधु जैन आरके हॉस्पिटल पहुँच गई और घर में रहने के लिए काफी हंगामा किया। मौके पर पुलिस के आला अधिकारियों तक को पहुँचना पड़ा। फिलहाल दोनों पति-पत्नी के तलाक का मामला न्यायालय में विचाराधीन, लेकिन यह मामला अब सडक़ों पर आने से लोग तरह-तरह की चर्चाएं कर रहे हैं और चटखारे ले रहे हैं। खास बात यह है कि घटनाक्रम के दूसरे दिन पीडि़त महिला को उसका हक है दिलवाने की बजाए पुलिस ने उस सहित उसका सहयोग करने वाले 10 लोगों पर केस दर्ज कर दिया है।

करीब 24 साल पूर्व नयापुरा रोड स्थित आरके हॉस्पिटल के संचालक डॉक्टर नीतिनि जैन का विवाह ग्वालियर निवासी डॉक्टर मधु जैन से हुआ था। दोनों के बीच सब कुछ अच्छा चल रहा था। मधु ने दो बच्चों को भी जन्म दिया जो फिलहाल इंग्लैंड में पढ़ाई कर रहे हैं। बताया जा रहा है कि करीब 2 साल से डॉक्टर दम्पति के बीच छोटी मोटी परिवारिक बातों को लेकर विवाद पनपने लगा था, जो बढ़ते-बढ़ते तलाक तक जा पहुँचा। इस मामले में डॉक्टर नितिन जैन ने न्यायालय में तलाक की अर्जी भी लगाई। कुछ माह से डॉक्टर मधु जैन दूसरी जगह रह रही थी, लेकिन दो दिन पूर्व अचानक वे अपने सारे सामान लेकर पुन: आरके हॉस्पिटल पहुँची और ऊपर अपने निवास पर जाने की जिद करने लगी। तभी स्टाफ ने उन्हें अंदर नहीं जाने दिया और विवाद कुछ इस कदर बढ़ा की डॉक्टर परिवार की सारी प्रतिष्ठा सडक़ पर आ गई। मीडिया से लेकर पुलिस तक और आम नागरिकों तक का यहां मजमा लग गया। डॉक्टर मधु यहीं धरना देकर बैठ गई। दिनभर चले इस हाई वोल्टेज हंगामे के बाद पुलिस समझा-बुझाकर अपने साथ ले गई और रात को उन्हें वन स्टाफ में स्थान दिया। तब तक मैडम को भी पता न था कि आगे क्या होना है और सुबह उनके व उनके सहयोगियों के खिलाफ जबर्दस्ती आरके हॉस्पिटल में घुसने कांच फोडऩे आदि के मामले में केस दर्ज किया गया। जबकि शहर में पुलिस की इस उल्टी कार्रवाई पर यह चर्चा है कि न्याय की तलाश में दर-दर भटक रही महिला को न्याय दिलाने की बजाए पुलिस ने पोलिटिकल दबाव में आकर उल्टा उसी पर केस दर्ज कर दिया।

वैवाहिक साइट से हुआ था रिश्ता

सूत्र बता रहे हैं कि डॉक्टर नितिन जैन और डॉक्टर मधु जैन का रिश्ता 24 साल पहले ऑनलाइन वैवाहिक साइट से तय हुआ था। शादी के बाद मधु अपने सास-ससुर के हॉस्पिटल में ही प्रैक्टिस करने लगी मधु ने यह भी आरोप लगाया है कि मैंने एक दिन में एक-एक लाख तक के ऑपरेशन किये हैं और इस उम्र में मेरे सास-ससुर और पति ने मेरे साथ मारपीट करके मुझे घर से बाहर निकाल दिया। मेरे नाम से कुछ भी नहीं है सारी सम्पति भी ये लोग हजम करके बैठे हैं। अब मैं अपना आगे का जीवन कैसे बिताऊं।

अतिरिक्त वैवाहिक संबंध के आरोप

डॉक्टर मधु जैन ने दो दिन पूर्व हॉस्पिटल के गेट पर हंगामा करते हुए डॉक्टर नितिन जैन पर कई गंभीर आरोप लगाए। इनमें उनने यह भी कहा कि मेरा पति एक महिला मित्र के साथ विदेश गया था। इस बात की जानकारी मुझे लगी और यहीं से हम दोनों में विवाद शुरू हुआ है। उनने यह भी आरोप लगाए कि मेरा पति, सास-ससुर टैक्स की चोरी करते हैं, हवाला का भी काम करते हैं, अवैध निर्माण और कई अवैध अचल सम्पत्तियों में भी इनकी हिस्सेदारी है।