पहाड़ पर बर्फबारी का असर, रात को होने लगी ठंडी, दिन में भी कम हुआ तापमान

 स्वतंत्र समय, ग्वालियर

ग्वालियर में ठंड अब लगने लगी है। पहाड़ी इलाकों में हो रही बर्फबारी का असर अब मैदानी इलाकों में दिखाई देने लगा है। ग्वलियर में दिन में धूप शहर के लोगों को अब अच्छी लग रही है। रात का तापमान लगातार ठंडा होता रहा है। सुबह-सुबह धुंध नजर आने लगी है। ठंडी हवा चलने से बीते तीन दिन से रात को न्यूनतम तापमान 11 से 12 डिग्री सेल्सियस के बीच बना हुआ है। शनिवार-रविवार दरमियनी रात ग्वालियर में न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ है।
फोरकास्ट इंचार्ज वेदप्रकाश सिंह के अनुसार 24 नवंबर से पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है। इसका असर ग्वालियर-चंबल संभाग में दिखाई देगा। 26 नवंबर को बारिश होने की उम्मीद है। दीपावली से पहले हुई हलकी बारिश ने मौसम में ठंडक घोल दी थी। इसके बाद सर्दी ने अपनी आमद दर्ज करा दी है। मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार शनिवार को अधिकतम तापमान 28.2 डिग्री सेल्सियस आंका गया। रविवार सुबह न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस रहा है। जो सामान्य से 0.4 डिग्री कम रहा।

बार-बार हवा का बदलता रूख बढ़ा रहा ठंड

स्थानीय मौसम विज्ञानी हुकुम सिंह के अनुसार बंगाल की खाड़ी में बने तूफान और अफगानिस्तान में सक्रिय एक पश्चिमी विक्षोभ के कारण हवाओं का रुख बार-बार बदल रहा है। बीच-बीच में आ रही उत्तरी और उत्तर पूर्वी हवाएं अपने साथ ठण्डक लेकर आती है इस कारण ठण्ड बरकरार है। लेकिन बादलों के छाने से रात में तापमान में गिरावट नहीं आ रही है। उन्होंने कहा कि आने वाले कुछ दिनों में पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण न्यूनतम तापमान 11 से 12 डिग्री सेल्सियस तथा अधिकतम तापमान 27 से 28 डिग्री सेल्सियस के बीच ही रहने की उम्मीद है। 26 नवंबर के बाद पश्चिमी विक्षोभ के कमजोर होने पर ही रात के तापमान में गिरावट आएगी और इसके बाद ठण्ड और बढ़ेगी।

लोगों को अच्छी लगने लगी है धूप

मौसम में बदलाव के कारण दिन में जो धूप अभी तक लोगों को चुभ रही थी वो अब अच्छी लगने लगी है। सुबह शहरवासी धूप का आनंद लेते नजर आ रहे हैं। दोपहर में यह धूप उतनी नहीं चुभ रही तो सात दिन पहले तक चुभ रही थी। मौसम के जानकारों की माने तो आने वाले दिनों में ठंड जोर पकड़ेगी और धुंध भी नजर आएगी।