पांच साल किया इंतजार, नेताजी जब चुनाव जीते तो करवाई कटिंग

स्वतंत्र समय, सीधी

जीत का रंग गुलाल नहीं खेला तो हमने संकल्प ले लिया कि जब हमारे नेता राहुल भैया जीतेंगे तभी हमारे बाल व दाड़ी पर नाई की कैंची व चाकू चलेगा, नहीं तो मैं जिंदगी भर दाढ़ी-बाल नहीं कटाऊंगा। मैने पांच साल तक अपनी दाढ़ी बाल नहीं कटवाया, आज जीत होने पर अजय सिंह के सामने गढ़ी में जाकर अपना बाल व दाड़ी का मुंडन करवाया। यह कहानी चुरहट विधानसभा से चुनाव जीतने वाले कांग्रेस नेता अजय सिंह के जबरा फैन संजय सिंह उर्फ संजू की है जो कि चुरहट का ही रहने वाला है।

5 साल बाद पूरा हुआ संकल्प

कांग्रेस नेता अजय सिंह के समर्थक संजय सिंह ने बातचीत के दौरान बताया कि साल 2003 से जिस दिन अजय सिंह अपना नामांकन चुनाव के दाखिल करते थे उस दिन से मैं अपनी दाढ़ी और बाल बनवाना बंद कर देता था और अजय सिंह के चुनाव जीतने पर ही दाढ़ी-बाल कटवाता था। लेकिन साल 2018 में विधानसभा चुनाव में अजय सिंह भाजपा के शरदेंदु तिवारी से चुनाव हार गए और संकल्प के मुताबिक वो दाढ़ी-बाल नहीं कटवाए। फिर लोकसभा चुनाव में भी अजय सिंह चुनाव लड़े लेकिन वहां भी भाजपा की रीति पाठक के सामने उन्हें हार का मुंह देखना पड़ा। इसलिए तब भी वो दाढ़ी व बाल नहीं कटा पाए। लिहाजा अब पांच साल बाद जब अजय सिंह ने फिर से चुनाव जीता तो उन्होंने अजय सिंह के सामने ही अपना संकल्प पूरा होने पर दाढ़ी और बाल कटवाए।
संजय सिंह ने बताया कि दाढ़ी बाल बड़े हुए तो उनकी केयर करना उनके लिए किसी चुनौती से कम नहीं था। वो दो बार दाढ़ी बाल को शेंपू तो करते थे लेकिन इसके बावजूद उनके चेहरे व सिर में खुजली होने लगी। एक दिन भोपाल में अजय सिंह के सी 19 कार्यालय भोपाल पर संजय सिंह की मुलाकात एक सरदार जी से हुई उसने सरदार जी से बालों की केयर करने के बारे में पूछा तो सरदार जी ने उनको एक ब्रश खरीदने की सलाह दी, जिससे संजय ने भोपाल में ही 90 रुपए में एक ब्रश खरीदा और रोजाना सुबह-शाम दाढ़ी में ब्रश करने लगे जिससे खुजली की समस्या से निजात मिली।
संजय सिंह की शादी 17 जनवरी 2017 में हुई थी, शादी के एक साल बाद बच्ची का जन्म हुआ। बच्ची ने हमेशा पिता संजय सिंह को बढ़ी हुई दाढ़ी और बड़े बालों के साथ देखा था। ऐसे में जब संजय सिंह अजय सिंह की जीत के बाद दाढ़ी व बाल कटाकर घर पहुंचे तो मासूम बेटी उन्हें देखकर फफक-फफकर रोने लगी। कहने लगी कि पापा की दाड़ी और बाल कहां गए काफी देर तक समझाने के बाद बच्ची का रोना शांत हुआ।
बिना दाढ़ी-मूंछ के जीत के बाद घर पहुंचे नेताजी तो बच्ची ने किया पापा कहने से इंकार

आप मेरे पापा नहीं हो…पापा आपके बाल कहां गए..

ये वो सवाल हैं जो एक नेताजी से चुनाव जीतने के बाद उनकी मासूम बेटी ने रोते हुए पूछे। मामला सीधी का है जहां चुरहट विधानसभा से चुनाव जीतने वाले अजय सिंह राहुल भैय्या के जबरा फैन संजय सिंह उर्फ संजू ने पांच साल बाद अपनी दाढ़ी मूंछ व बाल कटवाए। दरअसल साल 2018 में पहले विधानसभा और फिर लोकसभा चुनाव में अजय सिंह की हार के बाद समर्थक संजय सिंह ने संकल्प लिया था कि अब बाल और दाढ़ी तभी कटवाएंगे जब अजय सिंह चुनाव जीतेंगे। अब जब अजय सिंह चुरहट से विधानसभा चुनाव जीते तो संजय सिंह का संकल्प पूरा हो गया । उन्होंने अजय सिंह के सामने बैठकर ही सेविंग और कटिंग कराई। लेकिन इसके बाद जब वो घर पहुंचे तो उनकी मासूम बेटी उन्हें पहचान नहीं पाई और रो पड़ी।