पाबंदी हटी, बॉर्डर पर नाके खत्म, अब खूब होंगी रजिस्ट्री और सहालग की भी खरीदारी

स्वतंत्र समय, ग्वालियर

चुनावी आचार संहिता के दौरान नकदी व सोना-चांदी तथा अन्य सामान की जांच के लिए बने नाके और टीम अब निष्क्रिय हो चुके हैं। जिन 18 स्थानों पर नाके बने थे, वहां से टैंट हटने लगे हैं। हर विधानसभा में जो 6-6 एफएससी-एसएसटी टीम बनी थी वह भी अब अस्तित्व में नहीं हैं। इसका असर सोमवार से दिखाई दिया। अब पंजीयन दफ्तर में पहले जैसी रौनक वापस आ जाएगी। वहीं बाजार में कारोबारी भी दूसरे शहरों से सामान ला सकेंगे और आम आदमी भी 50 हजार रुपए से ज्यादा साथ लेकर चल सकेगा।
उल्लेखनीय है कि 50 हजार रुपए से अधिक नकदी के प्रतिबंध से शादी वाले परिवार के सदस्यों में पैसा पकड़े जाने को लेकर काफी डर था। ऐसे परिवार के सदस्य बीते 40 दिन से बाजार में खुलकर बड़ी खरीदारी नहीं कर पा रहे थे। चुनाव आचार संहिता 9 अक्टूबर को लागू हुई। इसके बाद अवैध पैसा, शराब और दूसरे सामान की आवाजाही रोकने के लिए प्रशासन ने 54 टीम गठित की थीं।
इन टीम ने 2 करोड़ 44 लाख रुपए नकद जब्त किए। गिरवाई क्षेत्र में रजिस्ट्री कराकर आ रहे एक व्यक्ति से 50 लाख रुपए भी इसी दौरान जब्त हुए। इस घटना ने रजिस्ट्री कराने के लिए आने वाले पक्षकारों के मन में डर बैठा हुआ था।

ट्रैफिक व्यवस्था आज से रुटीन पर लौटेगी, 51 प्वॉइंट पर तैनात रहेंगे जवान

चुनाव से फ्री होने के बाद सोमवार से शहर में ट्रैफिक पुलिस एक बार फिर रुटीन व्यवस्था संभालेगी। इसके लिए यातायात जवानों को 51 प्वॉइंट पर तैनात किया जाएगा। डीएसपी ट्रैफिक अजीत चौहान ने बताया कि यातायात मेला थाना क्षेत्र में 14 प्वॉइंट पर जवान तैनात रहेंगे। यह नो पार्किग में खड़े वाहनों को उठाएंगे। इसी तरह झांसी रोड क्षेत्र में 15 प्वॉइंट बनाए हैं। कंपू क्षेत्र में 22 प्वॉइंट पर जवान तैनात रहेंगे। इन प्वॉइंट पर तकरीबन 150 यातायात पुलिस के जवान यह व्यवस्था संभालेंगे। यातायात नियमों को तोडऩे वालों पर कार्रवाई के साथ वन-वे व्यवस्था भी दुरुस्त की जाएगी, जो चुनाव के समय थोड़ी-बहुत गड़बड़ा गई थी। सिग्नल तोडऩे वाले, गलत दिशा में चलने वाले और तय सीमा से तेज गति में चलने वालों के खिलाफ चालान कार्रवाई भी शुरू होगी, जो कुछ दिनों से थमी थी। पुराने चालान न भरने वालों की लिस्ट एक बार फिर खोली जाएगी और इन सभी से चालानी राशि वसूलने की प्रक्रिया तेज होगी।

चुनाव की लगी पाबंदियां अब खत्म

  • रजिस्ट्री के लिए बढ़ेगी स्लॉट बुकिंग।
  • अब निगम में यह काम लोगों के हो सकेंगे।
  • बाजारों में इस समय सहालग की रौनक दिखने लगी है, जिसके लिए लोग खरीदारी कर रहे हैं।
  • 23 नवंबर से शुरू हो जाएंगी शादियां, इस माह 5 मुहूर्त।
  • शहर की सडक़ों पर पेच रिपेयरिंग का काम शुरू हो जाएगा। इससे लोगों को राहत मिलेगी। स्ट्रीट लाइट के सुधार काम में तेजी आएगी।
  • बिल्डिंग परमिश, लंबित भवन अनुज्ञा आदि के काम शुरू हो जाएंगी। संपत्तिकर, नए नल कनेक्शन सहित राजस्व संबंधी काम में तेजी आ जाएगी।