पिंकसिटी से राजधानी तक ‘पनौती’ की सियासत; भाजपा आग बबूला, कांग्रेस के दिग्गी ने ली चुटकी

स्वतंत्र समय, भोपाल

वर्ल्ड कप के बाद से ही सोशल मीडिया पर ‘पनौती’ शब्द जमकर ट्रेंड हो रहा है। राजस्थान की राजधानी जयपुर के बाद से अब इस पर मध्य प्रदेश में भी सियासत भी शुरू हो गई है। राहुल गांधी के एक बयान के बाद जहां भाजपा प्रदेशाध्यक्ष वीडी शर्मा आग बबूला हो गए हैं। वहीं पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह ने भी पनौती को लेकर तंज कसा है। सिंह ने पनौती का अर्थ बताते हुए तंज कसा कि स्टेडियम में हजारों लोग थे, भाजपा ने मोदी जी को पनौती क्यों मान लिया? दिग्विजय ने सोशल मीडिया एक्स पर पोस्ट किया कि पनौती का क्या अर्थ है? मैंने पता लगाया। यह एक नकारात्मक शब्द है। जब कोई काम होते-होते रह जाए तो उस इंसान को ‘पनौती’ कहा जाता है। पनौती शब्द का इस्तेमाल उस व्यक्ति के लिए किया जाता है, जो अपने आस-पास के लोगों के लिए दुर्भाग्य या बुरी खबर लाता है। विश्व कप प्रारंभ होते ही सोशल मीडिया पर यह शब्द ट्रेंड करने लगा। यह किसके लिए कहा गया? स्टेडियम में हजारों लोग थे। मोदीजी को पनौती क्यों मान लिया? वे तो उनकी नजर में विश्वगुरू हैं।

देश की 130 करोड़ जनता का अपमान: वीडी शर्मा

भाजपा प्रदेशाध्यक्ष एवं सांसद वीडी शर्मा ने पलटवार करते हुए कहा कि दुनिया के सर्वाधिक लोकप्रिय नेता को लेकर राहुल गांधी ने जिस शब्द का प्रयोग किया है, वह उनकी मंदबुद्धि को दर्शाता है। कांग्रेस आज अपना अस्तित्व खो रही है, इसका एक बड़ा कारण राहुल और उनकी शब्दावली है। राहुल ने पनौती शब्द का उपयोग कर देश की 130 करोड़ जनता का अपमान किया है। प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि राहुल ने यदि अपने बयान के लिए माफी नहीं मांगी तो भाजपा प्रदेशभर में आंदोलन करेगी।

सीएम शिवराज बोले- जाको प्रभु दारुण दुख देही, ताकी मति पहले हर लेही

सीएम शिवराज सिंह चौहान राजस्थान में बीजेपी प्रत्याशियों का प्रचार करने पहुंचे हैं। जयपुर में सीएम चौहान ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में राहुल गांधी के पनौती वाले बयान पर  कहा कि राहुल कांग्रेस को समाप्त करके महात्मा गांधी का सपना पूरा करेंगे। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी ने कहा था आजादी के बाद कांग्रेस को समाप्त कर देना चाहिए, क्योंकि कांग्रेस का उद्देश्य था भारत की आजादी का, पंडित नेहरू ने गांधीजी की बात नहीं मानी, कांग्रेस समाप्त नहीं की। मुझे लगता है कि राहुल गांधी, महात्मा गांधी के उस सपने को पूरा कर रहे हैं वो कांग्रेस को समाप्त करके ही चेन की सांस लेंगे। शिवराज ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी के बारे में, सारा देश देशभक्ति के जुनून से भरा था और ये चाहता था कि क्रिकेट का फाइनल भी भारत जीते। खेल भी देशभक्ति का प्रतीक होता है और प्रधानमंत्री अगर गए तो हमारे लिए गर्व का विषय है, लेकिन मोदी जी से इतना डरते हैं या इतना विद्वेष है कि भारत हार गया तो खुशी हो रही है और मोदी पर टिप्पणियां कर रहे हैं। जाको प्रभु दारुण दुख देही, ताकी मति पहले हर लेही।

सीएम बोले-ये विद्धेष की पराकाष्ठा

सीएम ने कहा- ये मति हरने वाला मामला है, इसका मतलब ये है कि अगर देश का नुकसान हो तो हो जाए, मोदी जी कुछ न कुछ होना चाहिए। कुछ कहने का मौका मिल जाए। ये तो विद्वेष की पराकाष्ठा है। राहुल गांधी का ये कृत्य मैं तो मानता हूं कि देश विरोधी भावना की तरह है, इसको देश की जनता माफ नहीं करेगी।