पीएम मोदी के नेतृत्व में दोगुनी रफ्तार से दौड़ रहा है विकास का पहिया: राज बहादुर

स्वतंत्र समय, सागर

विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं के सफल क्रियान्वयन एवं समाज के अंतिम व्यक्ति तक योजनाओं की पहुंच को सुगम बनाये जाने के उद्देश्य से विकसित भारत संकल्प यात्रा का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को शुभारंभ किया। प्रधानमंत्री वर्चुअल माध्यम से देश भर में यात्रा के अंतर्गत आयोजित होने वाले कार्यक्रमों से जुड़े और हितग्राहियों से चर्चा की। सागर जिले का मुख्य कार्यक्रम पद्माकर स्कूल में आयोजित किया गया। जहां से जिले के लिये प्राप्त विकसित भारत संकल्प यात्रा की आईईसी मोबाइल वैनों को कार्यक्रम के मुख्य अतिथियों द्वारा हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया गया। कार्यक्रम में बंडा विधायक वीरेंद्र सिंह लोधी, नगर निगम अध्यक्ष वृंदावन अहिरवार, संभागायुक्त डॉ वीरेन्द सिंह रावत, कलेक्टर दीपक आर्य, निगमायुक्त चंद्र शेखर शुक्ला, जिला पंचायत सीईओ पीसी शर्मा, पार्षदगण सहित अधिकारी, कर्मचारी और बड़ी संख्या में आमजन मौजूद थे।
कार्यक्रम की शुरुआत में सांसद राज बहादुर सिंह ने मौजूद सभी अतिथियों और हितग्राहियों को विकसित भारत संकल्प यात्रा की शपथ दिलाई। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का सपना है कि देश लगातार प्रगति करते हुए विकसित देश के रूप में उभरे। पीएम श्री मोदी के मार्गदर्शन में विकास का पहिया दोगुनी रफ्तार से दौड़ रहा है। उन्होंने कहा कि पीएम श्री मोदी के नेतृत्व में देश ने लगातार नई उपलब्धियां हासिल की है। अपना अनुभव साझा करते हुए उन्होंने कहा कि मैंने देश की प्रगति होते स्वयं देखा है। प्रधानमंत्री ग्राम सडक़ योजना के पहले लोग बैलगाड़ी से गांव से शहर आते थे। पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेई की देन है जिसने गांव को शहर से जोडऩे का कार्य किया और शहर की ओर पलायन को रोकने में कामयाबी मिली। उन्होंने कहा कि अब देश फोरलेन कनेक्टिविटी, सस्ती हवाई यात्रा की ओर बढ़ रहा है। इसके साथ ही देश में करीब 30 करोड़ से ज्यादा लोगों के पास आयुष्मान कार्ड हैं जिससे गरीब व्यक्ति भी अच्छा इलाज करवा पा रहा है। ऐंसी ही एक जनहित योजना है जल जीवन मिशन, जिसमें हर एक व्यक्ति को टोटी के माध्यम से पानी की सुविधा प्राप्त हुई है। जिला पंचायत अध्यक्ष हीरा सिंह राजपूत ने कहा कि दूसरे देश कहते थे कि हम उनसे 100 साल पीछे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हमें 50 साल आगे कर दिया और 2047 तक हम भी विकसित बनकर उभरेंगे। उन्होंने बताया कि विकसित भारत संकल्प यात्रा के अंतर्गत शहर और गांव के सभी क्षेत्रों में वंचित हितग्राहियों को शासकीय योजनाओं का लाभ मिलेगा। महापौर संगीता तिवारी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यकाल में देश में लगातार एक सकारात्मक परिवर्तन देखने मिला है। उनके नेतृत्व में शिक्षा, रोजगार, मुफ्त अनाज हर वर्ग के कल्याण के लिए योजनाओं के माध्यम से लाभ दिया जा रहा है। विकसित भारत संकल्प यात्रा का भी उद्देश्य वंचित हितग्राहियों को लाभान्वित करना है।

आईईसी मोबाइल वैन के जरिए मिलेगा लाभ

केन्द्र सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने का काम आईईसी मोबाइल वैन के जरिए होगा। इसके जरिए प्रधानमंत्री श्री मोदी का संदेश, योजनाओं की जानकारी और योजनाओं से संबंधित चलचित्र प्रदर्शित होंगे। इसके अलावा योजनाओं से संबंधित पम्पलेट, बुकलेट आदि वितरित करने के साथ-साथ योजनाओं के लाभ लेने के लिए आवेदन, लाभ वितरण भी सुनिश्चित किया जाएगा। योजनाओं के संबंध में जागरूकता के लिए क्विज, सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होंगे। लाभार्थियों की व्यक्तिगत सफलता की कहानियों और उपलब्धियों को साझा करने के लिए मेरी कहानी-मेरी जुवानी जैसे कार्यक्रम होंगे तथा धरती कहे पुकार के, स्वच्छता गीत आदि जैसे कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे। साथ ही प्राकृतिक खेती, स्वॉइल हेल्थ कार्ड के संबंध में जानकारी दी जाएगी।

स्वास्थ्य मेला और अन्य जरूरी सुविधाओं के लिए लगाए कैंप

विकसित भारत संकल्प यात्रा के अंतर्गत स्वास्थ्य मेला, उज्जवला योजना, आधार कार्ड अपडेटेशन आदि के स्टॉल लगाए जा रहे हैं। इसके साथ ही नागरिक उपयोगी अन्य सभी योजनाओं का लाभ दिलाने की भी व्यवस्था होगी। यात्रा के अंतर्गत ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्रों में संचालित योजनाएं सम्मिलित होंगी।

वेब पोर्टल से होगी मानिटरिंग

भारत सरकार और पीएमओ द्वारा विकसित भारत संकल्प यात्रा की मॉनीटरिंग वेब आधारित पोर्टल से की जाएगी। यात्रा से संबंधित सामग्री इस वेब पोर्टल में साझा की जाएगी। साथ ही हितग्राहियों को दिये जाने वाले लाभ की सूचना इस पोर्टल में होगी। शिविरों में आने वाले आवेदनों के संबंध में भी जानकारी इस पोर्टल में होगी।