पुरानी रंजिश पर चिलौद में दो गुटों में पथराव, एक दर्जन से अधिक लोग घायल

स्वतंत्र समय, शिवपुरी
फिजीकल क्षेत्र के चिलौद पानी की टंकी के पास एक ही समुदाय के दो पक्षों पर पुरानी रंजिश को लेकर कहासुनी हो गई और देखते ही देखते दोनों पक्षों की ओर से पथराव हो गया। सूचना पर पहुंची पुलिस को विरोध का सामना करना पड़ा तो मौके पर भारी पुलिस बल के साथ बीएसएफ को बुला लिया और पूरे क्षेत्र को पुलिस छावनी में तब्दील कर दिया। इसके बाद भी पत्थरबाजी होती रही तो पुलिस बल ने हल्का बल प्रयोग कर भीड़ को तितर बितर कर दिया।

सूचना के बाद एसपी रघुवंश सिंह भदौरिया मौके पर पहुंच गए जिन्होंने दोनों पक्षों से बातचीत की और समझाईश दी और इसके बाद दोनों पक्ष शांत हुए। बाद में एडिशनल एसपी संजीव मुले ने दोनों पक्षों के बयान लिए और मामले में क्रॉस कायमी करने के आदेश दिए। इसके बाद फिजीकल पुलिस ने अमन खान की रिपोर्ट पर से इदरीश खान, नईम खान, आरिफ खांन, हारूश खान के खिलाफ भादवि की धारा 323, 294, 336, 506, 34 के तहत प्रकरण पंजीबद्ध कर लिया। इदरीश खान की रिपोर्ट पर से अमन खान, आजम खान, पाकी उर्फ मुस्ताक खान के खिलाफ भी एफआईआर दर्ज कर ली। देर रात तक घटना स्थल पर पुलिस बल मौजूद रहा जो हर गतिविधियों पर नजर रखे हुए था।

पार्षद पति और पूर्व पार्षद इस्माईल खांन और उनके पड़ौस में रहने वाले समीर पासा के बीच पूर्व में हुई हत्या के मामले को लेकर लम्बे समय से रंजिश चली आ रही है और इसी रंजिश को लेकर कई बार चिलौद में हालात खराब हो जाते हैं। ऐसा ही गुरूवार की शाम को हुआ मौके पर मौजूद समीर पासा ने पुलिस पूछताछ में बताया कि उनका भतीजा घर के बाहर खड़ा था तभी इदरीश खान ने गाली गलौज कर दी और भतीजे में चांटा मार दिया। बाद में जब इदरीश को समझाने पहुंचे तो उसने पथराव कर दिया। उसके साथ नईम खान, आरिफ खान, हानुस खान, सहित बड़ी संख्या में लोग आ गए जिन्होंने उनकी मारपीट कर दी। जबकि पार्षद पति इस्माइल खान का कहना है कि अमन खान शराब पीकर आया था और वह गाली गलौज कर रहा था। जब उसे परिवार के लोगों ने रोका तो वह मारपीट पर उतारू हो गया और उसने आजम खान, पाकी उर्फ मुस्ताक, जहीर खान, आदिल, आजम, इदरीश, सिद्दीक खांन और समीर पासा को बुला लिया। जिन्होंने अन्य लोगों को बुलाकर उनके परिवार के सदस्यों पर पथराव कर दिया। जिससे उनके परिवार के मोईन खान, इदरीश खान, आरिफ खान, आरिश खान, चोटिल हो गए। दोनों ओर से हुए पथराव से पूरा क्षेत्र दहशत में आ गया।

पथराव के दौरान पुलिस का विरोध होने पर बुलाई बीएसएफ

बताया जाता है कि चिलौद में दो पक्षों के बीच हुए विवाद के बाद पथराव होने की सूचना पर फिजीकल थाना प्रभारी रजनी चौहान मौके पर पहुंची और उनके साथ पुलिस बल भी था। इसी दौरान पुलिस का विरोध होने लगा। जिस पर फिजीकल पुलिस ने कंट्रोल पर सूचना दे दी इसके बाद एसपी रघुवंश सिंह भदौरिया ने हालातों के बारे में जानकारी ली औैर मौके की नजाकत को देखते हुए घटनास्थल पर पुलिस फोर्स भेज दिया। इस दौरान ब्योम, वज्र वाहन सहित कई सुरक्षा उपकरणों से लैस पुलिसकर्मी मौके पर आ गए। बीएसएफ का बल भी मौके पर लगा दिया। जिससे हालात कुछ ही पल में सामान्य हो गए। हालात सामान्य होने के बाद पुलिस अधिकारियों ने दोनों पक्षों के लोगों से बातचीत की और उनके बयान दर्ज किए। पुलिस के विरोध होने के मामले में फिजीकल थाना प्रभारी रजनी चौहान से पूछा गया तो उनका कहना था कि पुलिस का विरोध किसी ने नहीं किया। पुलिस के पहुंचते ही पूरा मामला शांत हो गया और दोनों पक्षों की ओर से क्रॉस कायमी भी कर दी गई।

पार्षद पति पूर्व में झूठी FIR कराने का कर चुका है प्रयास: समीर पासा

पथराव के बाद मौके पर पहुंचे एडिशनल एसपी संजीव मुले ने जब समीर पासा से घटना की जानकारी ली तो समीर ने बताया कि तीन माह पूर्व, पार्षद पति इस्माइल खान ने उन पर झूठा मुकदमा दर्ज कराने का प्रयास किया था। जिसकी जांच आपके द्वारा ही की गई थी। इस बात पर एडिशनल एसपी ने स्वीकार किया कि वह जांच उनके द्वारा की गई थी और उसमें क्लीन चिट भी मिली थी।