पेंशनधारकों के लिए CM की बड़ी सौगात, हुई पेंशन राशि में जबरदस्त बढ़ोतरी, नए साल से खाते में आएंगे 3 हजार रुपए, इस तरह मिलेगा लाभ

Haryana Pensioners Pension Hike 2024 : एक बार फिर हरियाणा के पेंशन धारकों के लिए CM द्वारा नई सौगात पेश की जाने वाली है। वहीं नव वर्ष 2024 से वृद्ध पेंशनधारकों को उनकी पेंशन अब बढ़त के साथ ही मिलेगी। जिसपर 1 जनवरी 2024 से पेंशन धारकों के अकाउंट में 2,750 के स्थान पर अब 3 हजार रुपए तक की धन राशि पेंशन के रूप में प्राप्त हो सकेगी। जिसकी खबर स्वयं CM मनोहर लाल खट्टर ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर वर्तमान नाम एक्स के जरिए दी है। आपको बता दे कि राज्य शासन के माध्यम से 60 वर्ष की ऐज को पूर्ण कर चुके वृद्धों को 2750 रुपए ओल्ड ऐज पेंशन के रूप में दी जाती है। जिनकी सालाना कमाई 3 लाख से बेहद अल्प होती है।

नव वर्ष से मिलेगी 3000 रुपए की पेंशन

यहां पिछले दिनों CM मनोहर लाल खट्टर ने घोषणा की थी। जिसके पश्चात ऑल्डेज पेंशन धारकों को इस स्कीम के अंतर्गत दी जाने वाली रकम शीघ्र ही बढ़त के साथ 3,000 रुपए प्रत्येक महीने की जाएगी और अब 25 नवंबर को सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर यह जानकारी दी जा रही हैं। वहीं CM ने खबर दी है कि 1 जनवरी 2024 से हरियाणा में वृद्ध आयु पेंशन (Old Age Pension) बढ़त के साथ 3 हजार रुपए मुहैया करवाई जाएगी। जिसके चलते मौजूदा समय में वृद्धों को प्रत्येक माह 2,750 रुपए पेंशन दी जा रही है, जो जनवरी से 250 रुपए वृद्धि के साथ 3,000 रुपए कर दी जाएगी।

सीनियर सिटीजन सेवा आश्रम स्कीम

आपको बता दें कि CM ने बताया कि 80 साल की उम्र से ज्यादा के एकल नागरिकों के लिए “वृद्ध नागरिक सेवा आश्रम स्कीम” बनाई है है। जिसके चलते 80 वर्ष से ज्यादा के वृद्धों की सेफ्टी के लिए शासन की ओर से प्रहरी स्कीम भी प्रारंभ कर दी गई है, इसके अंतर्गत 80 वर्ष से अधिक ऐज के सीनियर सिटीजन जो एकल निवास करते है, उनकी देखरेख के लिए रेवाड़ी में आश्रम ओपन किया गया है। इसके अतिरिक्त करनाल में भी एक आश्रम बनाया गया है। प्रदेश के 40 हजार सीनियर सिटीजन ने पेंशन लेने से साफ मना कर दिया है, इससे शासन के करीब करीब 100 करोड़ रुपए की बचत होगी और इस दौरान मिली रकम को सेवा आश्रमों को बनाने के लिए उपयोग में लिया जाएगा। सीनियर सिटीजन सेवा आश्रम स्कीम के अंतर्गत 14 अन्य जिलों में उनकी सहूलियत हेतु भवन की जांच परख की गई है।