प्रदेश का मालिक कौन, फैसला कल; एग्जिट पोल के नतीजों ने पलटा फलौदी सट्टा बाजार का गणित

स्वतंत्र समय, भोपाल

एग्जिट पोल्स के रिजल्ट ने फलौदी सट्टा बाजार के अनुमान को भी पलट कर रख दिया है। अब तक बीजेपी की सरकार बनाने का दावा कर रहा सट्टा बाजार पलट गया है। मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2023 के परिणामों से पहले आए एग्जिट पोल्स ने प्रदेश की राजनीति गरमा दी है। एग्जिट पोल के नतीजे चौंका देने वाले हैं।

इसके रिजल्ट ने फलौदी सट्टा बाजार के अनुमान को भी पलट कर रख दिया है। अब तक बीजेपी की सरकार बनाने का दावा कर रहा सट्टा बाजार, एग्जिट पोल के रिजल्ट के बाद बदल गया है और कांग्रेस की पूर्ण बहुमत की सरकार बनाने का दावा कर रहा है। एग्जिट पोल के नतीजों के सामने आने के बाद फलौदी सट्टा बाजार ने मध्य प्रदेश को लेकर ताजा अनुमान दिया है। इन अनुमानों ने मध्य प्रदेश में बाजी पलट दी है। इसमें कांग्रेस को पूर्ण बहुमत मिलने का दावा किया गया है। फलौदी सट्टा बाजार के ताजा अनुमान के मुताबिक मप्र में कांग्रेस को 116-119 सीटें मिलेंगी, वहीं बीजेपी 106-109 सीटों पर सिमट सकती है। अलग-अलग मीडिया कंपनी और एजेंसियों द्वारा किए गए एग्जिट पोल्स में अलग-अलग आंकड़े जारी किए गए हैं। किसी ने बीजेपी को पूर्ण बहुमत मिलने का दावा किया है तो किसी ने कांग्रेस को बढ़त मिलती हुई दिखाई है। वहीं कुछ एग्जिट पोल्स बीजेपी और कांग्रेस में कांटे का टक्कर मान रहे हैं। पोल्स ऑफ पोल्स के मुताबिक मध्य प्रदेश में बीजेपी के सरकार बनाने के चांस हैं।

शिवराज और कमलनाथ के अपने दावे

एग्जिट पोल्स के रिजल्ट से बीजेपी के खेमे में खुशी की लहर दौड़ गई है, वहीं कांग्रेस की टेंशन बढ़ गई है। हालांकि अभी भी भाजपा और कांग्रेस दोनों अपनी-अपनी सरकार बनाने का दावा कर रही हैं। एग्जिट पोल के नतीजे आने के बाद सीएम शिवराज ने कहा कि ‘मैंने पहले ही कहा था कि मप्र में कोई कांटे की टक्कर नहीं है, भाजपा भारी बहुमत से जीतेगी।’ वहीं कमलनाथ ने कहा कि ‘कांग्रेस के सभी कार्यकर्ताओं को मैं उनका बल याद दिलाना चाहता हूं। आप लोग कांग्रेस की शक्ति हैं और आपकी मेहनत और समर्पण से ही जनता ने कांग्रेस पार्टी के समर्थन में जमकर वोट डाला है। 3 दिसंबर को जब मतगणना शुरू होगी तो कांग्रेस की सरकार पर जनता की मोहर लग जाएगी।