प्रधानमंत्री के जन्मदिन पर इंदौर में होगा स्वास्थ्य शिविर का आयोजन, देश के जाने माने डॉक्टर्स रहेंगे मौजूद

Indore News : प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर इंदौर के मां कनकेश्वरी देवी गरबा परिसर में आयोजित ऐतिहासिक निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर की सभी तैयारियां पूर्ण हो गई है। इस शिविर में विधानसभा क्षेत्र 2 और 3 में स्क्रीनिंग के बाद एक लाख से ज्यादा लोगो का परीक्षण और इलाज निःशुल्क किया जाएगा। उन्हें दवा, कान की मशीन, चश्मे, कृत्रिम अंग, व्हील चेयर भी निःशुल्क दी जाएगी और भविष्य में सर्जरी भी करवाई जाएगी।

ये जानकारी भाजपा के महासचिव श्री कैलाश विजयवर्गीय, विधायक श्री रमेश मेंदोला और श्री आकाश विजयवर्गीय ने दी। उन्होंने बताया कि शिविर आयुष्मान भव के भाव से आयोजित इस शिविर का शुभारंभ महामंडलेश्वर संत साध्वी माँ कनकेश्वरी देवी करेंगी। इस अवसर कर कई साधु संत भी उपस्थित रहेंगे। उल्लखनीय है के लिए दोनो क्षेत्रों में भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ मेडिकल टीम के सदस्यों ने लगभग 1 लाख 36 हजार 8 सौ लोगो का परीक्षण किया।

इसके लिए कुल मिलकर 411 मेडिकल स्टूडेंट्स, 324 नर्सिंग स्टूडेंट्स, 130 डॉक्टर्स, 150 नर्स, 55 ECG टेकनीशियन, 35 लैब असिस्टेंट और 200 कार्यकर्ताओं की टीम ने दोनो क्षेत्रों के 5 – 5 वार्डों में घर घर दस्तक देकर मरीजों की स्क्रीनिंग की।

शिविर की व्यवस्था

  • निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर प्रातः 8 बजे प्रारंभ होगा।
  • शिविर के लिए 6 विशाल वाटर प्रूफ डोम बनाए गए है। इन डोम में रजिस्ट्रेशन, OPD, परीक्षण, दवा वितरण, जांच सर्जरी के परीक्षण आदि के लिए हर तरह की सुविधाएं जुटाई गई है। इन डोम में 145 कक्ष बनाये गये हैं।
  • शिविर में देश विदेश के विख्यात 170 डॉक्टर्स उपस्थित रहेंगे। उनके सहयोग के लिए 500 से ज्यादा स्थानीय डॉक्टर्स, नर्स और पैरा मेडिको स्टाफ रहेगा।
  • सर्जरी के पंजीकरण के लिए कुल 06 कक्ष बनाए गए हैं।
  • औषधि वितरण के लिए कुल 28 कक्ष बनाए गए हैं।

शिविर की विशेषता

  • शिविर में 4 कार्डियक एम्बुलेंस, 4 मेमोग्राफी वेन , 4 डेंटल वेन, और 4 पैथोलॉजी वेनरहेंगी जिनमे ई.सी.जी., इको, मेमोफ्राफी, बी.एम.डी. पी.एफ.टी. सोनोग्राफी , दांत के एक्स रे आदि की सुविधा रहेगी।
  • पत्रकारों से चर्चा में आपने बताया कि प्रधानमंत्री माननीय श्री नरेंद्र मोदी जी के जन्मदिन पर होने वाले इस शिविर में चश्मे, कान की मशीन, व्हील चेयर, स्टिक और कृत्रिम अंग तथा बत्तीसी भी निःशुल्क दिए जाएंगे।
  • आपने बताया कि शिविर में ऐसे लोगों की पहचान की जाएगी जो गंभीर रोगी है और जिन्हे सर्जरी की जरूरत हैं।
  • इनमें कैंसर, हृदय, किडनी, हड्डी, ,फेफड़े, नेत्र,चर्म एवं दांत रोग, प्लास्टिक सर्जरी, न्यूरोलॉजी, स्त्री और शिशु रोग में आवश्यक होने पर निःशुल्क सर्जरी भी करवाई जाएगी।
  • उन्होंने कहा कि शिविर का दूसरा और तीसरा चरण भी आयोजित किया जायगा। सतत चलते रहने वाले इस प्रकल्प के समन्वयक नीरामया सेवा फाउंडेशन के संचालक रामेश्वर जी नाइक हैं।