प्रधानमंत्री ने भारत की ‘नमो भारत’ ट्रेन को हरी झंडी दिखाई, कहा मुझे छोटे सपने देखने की आदत नहीं

एजेंसी, नई दिल्ली

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के साहिबाबाद में कहा कि भारत की पहली रैपिड रेल सेवा ‘नमो भारत’ ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करना एक ऐतिहासिक क्षण है। इस दौरान पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के द्वारा बेंगलुरु मेट्रो के ‘ईस्ट वेस्ट कॉरिडोर’ ऑके दो हिस्सों का भी औपचारिक उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि शुक्रवार से साहिबाबाद से दुहाई डिपो तक नमो भारत का संचालन शुरू हो गया है। इस दौरान पीएम मोदी ने विपक्ष पर तंज कसते हुए कहा कि जिसका हम शिलान्यास हम करते हैं, उसका उद्घाटन भी हम करते हैं। उन्होंने कहा कि आरआरटीएस के पहले चरण को हरी झंडी दिखाई जा चुकी है, जब हम अगले 18 महीने में दिल्ली-मेरठ पूर्ण सेवा शुरू होगी, तब भी मैं आपके बीच रहूंगा। उन्होंने कहा कि मेरा मानना है कि भारत तभी प्रगति कर सकता है, जब राज्य विकसित हो जाएं।

नवरात्रि में शुभ कार्य

पीएम मोदी ने कहा कि मुझे इस आधुनिक ट्रेन से यात्रा का भी अनुभव प्राप्त हुआ है। मैंने बचपन रेलवे प्लेटफार्म पर बिताया है और आज रेलवे का ये नया रूप मुझे सबसे ज्यादा आनंदित करता है। उन्होंने कहा कि हमारे यहां नवरात्रि में शुभ कार्य की परंपरा है। देश की पहली नमो भारत ट्रेन को भी मां कात्यायनी का आशीर्वाद प्राप्त हुआ है। इस नई ट्रेन में ड्राइवर से लेकर सभी कर्मचारी महिलाएं हैं। ये भारत की नारीशक्ति के बढ़ते कदम का प्रतीक है। उन्होंने कहा कि नमो भारत ट्रेन में आधुनिकता भी है और स्पीड भी है, ये नमो भारत ट्रेन नए भारत के नए सफर और नए संकल्पों को परिभाषित कर रही है।

पीएम ने देश की गिनाईं उपलब्धियां

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज ही बेंगलुरु में मेट्रों की दो लाइनों को भी देश को समर्पित किया गया है। इससे आईटी हब की कनेक्टिविटी और बेहतर हुई है। बेंगलुरु में हर रोज लगभग 8 लाख लोग मेट्रो से सफर कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि 21वीं सदी का हमारा भारत आज हर क्षेत्र में प्रगति की नई गाथा लिख रहा है। आज का भारत चंद्रयान को चंद्रमा पर उतारकर दुनिया में छाया हुआ है। आज का भारत जी20 का इतना शानदार आयोजन करके दुनिया के लिए आकर्षण, उत्सुकता और दुनिया का भारत के साथ जुडऩे का एक नया अवसर बन गया है। उन्होंने कहा कि आज का भारत एशियन गेम्स में 100 से ज्यादा पदक जीतकर दिखाता है। आज का भारत अपने दम पर 5जी लांच करता है और उसे देश के कोने-कोने में ले जाता है। आज का भारत दुनिया में सबसे ज्यादा डिजिटल लेन-देन करता है। इस मौके पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हमने 150 किलोमीटर तक इसकी (रैपिड रेल) की यात्रा स्वयं भी की। ये सेवा दिल्ली से मेरठ की दूरी को कम कर देगी। इससे पहले मेरठ को 12 लेन के एक्सप्रेस हाईवे के साथ जोड़ा जा चुका था।