प्रेम किया, शादी की…अब मुझसे ही रेप के आरोप में पति जेल में है, एक साल से लड़ रही पति का केस

स्वतंत्र समय, सीधी

मै प्रियंका हूँ। सीधी की रहने वाली हूं। कर्ई साल से आंखों मे आंसुओं का समंदर लिए इतनी डर गई हूं कि दरवाजे पर दस्तक से भी घबराहट होती है। जैसे इसी दुनिया मे दो दुनिया हो गई हो। एक दुनिया जिसमें दरवाजे के अंदर मेरा डरा-सहमा परिवार है। दरवाजे के दूसरी ओर वह दुनिया, जो मेरे पति और परिवार को मुझसे ही छीनना चाहती हैं। हर समय पति की गिरफ्तारी का डर सताता रहता है। हमारा गुनाह इतना है कि17 साल की कम उम्र मे प्रेम किया और कानून के खिलाफ जाकर शादी कर ली।सोचा था,घर वाले राजी नहीं है तो क्या हुआ? दोनो मिलकर अपना एक संसार बसा लेगें।जहां अपने नियम होगे,अपने फैसले होगे और ढेर सारी खुशियां…।लेकिन ऐसा हुआ नहीं।घर वालो को पता चला सारा घर टूट गया। उनकी शिकायत पर पुलिस ने मेरे ही पति को मुझसे दुष्कर्म का आरोप मे गिरफ्तार कर लिया। पॉस्को की धाराएं लगाई।मै शादी के समय नाबालिग थी,इसलिए शादी बैध नहीं मानी गई। दुनिया से लडक़र जिस शख्स से शादी की,अब उसी की खातिर दो साल से कोर्ट मे लड़ाई लड़ रही हूं।पति को जमानत तो मिल गई है, पर पेट पालने के लिए रोजगार नहीं रहा।
यह कहानी प्रियंका (परिवर्तित नाम)की नहीं है।सीधी जिले मे एक वर्ष मे ऐसे एक दर्जन से अधिक केस सामने आए है।जिनमें कम उम्र की लडक़ी से शादी के मामले में लडक़ो पर पॉस्को की धाराएं लगी।कर्ई मामलों में बच्चे होने के बाद भी जेल मिली।एक्ट के सख्त प्रावधानों के चलते युवक अपनी पत्नी से रेप की सजा काट रहे है। जो जमानत पर है, उन्हें जाने का डर है। कानूनी जानकारों का मानना है कि इस तरह के मामलों मे लडक़ी के बालिग होने पर उसके बयानों के आधार पर पॉक्सो की धाराएं हटा देनी चाहिए।

स्वतंत्र समय ने जाना परिवारों का दर्द…

कानून की सख्ती के चलते जेल और कोर्ट के चक्कर लगाने को मजबूर हैं

  • केस 1ः परिजनों ने समझौता किया, शादी…पति फिर भी जेल में

2022 में (रिचा परिवर्तित नाम) 16 साल की उम्र मे मैने घर भागकर शादी की थी।पति की उम्र 25 थी।इस बीच मुझे बेटा हुआ।9 माह बाद हमे गुजरात से पकड़ लिया।मुझे और बेटे को मेरे माता-पिता के पास भेज दिया और पति को जेल।बाद मे घर वालो ने ही हमारी शादी कर दी।लेकिन पति जेल में है।परिवार का खर्च तक चलाना मुश्किल है।मेरी वजह से पति जेल में है।

  • केस 2ः जमानत तो मिली, हर वक्त जेल जाने का डर सता रहा

(प्रिया परिवर्तित नाम)सितबंर 2020 मे 17 साल की थी,तब भागकर शादी की।पति की उम्र 26 वर्ष थी।पुलिस ने सितबंर 2021 मे हमे पकड़ लिया।पति पर पॉक्सो लगा दिया।मेरे बयान पर 6 महीने बाद पति को जमानत मिली,लेकिन कोर्ट कचहरी मे जिंदगी बर्बाद हो रही हैं।पति ड्राइवरी करतू है। हमेशा जेल जाने का डर लगा रहता है।

  • केस 3: जेवर बेचकर केस लड़ रही हूं, बच्चे को कैसे पालूंगी

(पिंकी परिवर्तित नाम)मार्च 2023 मे शादी की।तब 18 वर्ष की थी।18 वर्षीय पति के साथ गांव आई तो पुलिस ने पकड़ लिया।पति को कुछ महीने बाद पुलिस ने जेल भेज दिया।पति की जमानत नहीं हुई है।लेकिन वही अब आरोपी की मां के पास बच्चे को पालने तक के लिए पैसे नहीं है।जेबर बेचकर हम किसी तरह केस लड़ रहे है।ऐसे ही चलता रहा तो बेटे की पढ़ाई कैसे होगी।