प्रोस्टेट की समस्या और उपचारों पर मेडिकेयर में होगा सेमिनार

इंदौर, 09 सितम्बर 2023। दुनिया भर में सितम्बर माह को प्रोस्टेट जागरूकता माह के रूप में मनाया जा रहा है। ऐसे में शहर के मेडिकेयर हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर ने यह संकल्प लिया है कि वे इस माह में लोगों को जागरूक करेंगें ख़ास कर बड़ी उम्र (55+) के पुरुषों को जिन्हें प्रोस्टेट से जुड़ी समस्याएं सामान्यतः पाई जाती हैं।

इसी कड़ी में मेडिकेयर हॉस्पिटल में प्रोस्टेट की समस्या और उपचारों पर सेमिनार होने जा रहा है। 10 सितम्बर 2023, रविवार को सुबह 9:30 बजे से शुरू होने वाले इस सेमिनार में 06 वरिष्ठ यूरोलॉजिस्ट डॉ आर के लाहोटी, डॉ सी एस थट्टे, डॉ राजेंद्र पंजाबी, डॉ संजय शिंदे, डॉ संकल्प जोशी, डॉ यूसुफ सैफी मौजूद रहेंगें, जहाँ लोग डॉक्टर्स के साथ लाइव बातचीत और प्रश्न उत्तर के माध्यम से अपनी समस्याओं का समाधान और उचित परामर्श ले सकेंगें।

50 वर्ष की आयु के बाद पुरुषों में प्रोस्टेट के बढ़ते मामले चिंता का विषय है मेडिकल साइंस के आंकड़ों के अनुसार भारत में लगभग 50 – 80% पुरुषों में प्रोस्टेट से संबंधित समस्याओं को देखा जाता है।अगर बार बार पेशाब जाना पड़ता हो, रात मे उठना पड़ता हो, धीरे-धीरे, रुक-रुक कर पेशाब आती हो तो यह प्रोस्टेट की शिकायत हो सकती है, जिन लोगों को लक्षण दिख रहे हैं उनके लिए यह सेमीनार बेहद लाभप्रद सिद्ध हो सकता है। हाल ही में मेडिकेयर हॉस्पिटल ने घोषणा की थी कि हॉस्पिटल प्रोस्टेट माह में हेल्थ कैम्प, जागरूकता कार्यक्रम जैसे हेल्थ टॉक, पोस्टर प्रदर्शनी, मरीजों की काउंसिलिंग जैसे आयोजन करेगा।

सितम्बर के पूरे महीने मरीजों को मेडिकेयर हॉस्पिटल परामर्श और टेस्ट पर 50 प्रतिशत तक की छूट दे रहा है। इसके अलावा जरूरत पड़ने पर इलाज, दवाइयों और ऑपरेशन करवाने में यदि मरीजों को कोई आर्थिक कठिनाई है तो उनके इलाज में भी मदद की जा रही है ।