फैक्ट्री में लगी आग, लाखों का माल खाक, कई वाहन भी चपेट में, भोपाल में दिवाली पर आग लगने की करीब दर्जन घटनाएं

स्वतंत्र समय, भोपाल

राजधानी भोपाल में दिवाली और उसके अगले दिन आग लगने की करीब दर्जन घटनाएं सामने आई हैं। इनमें गोविंदपुरा इलाके के इंडस्ट्री क्षेत्र में स्थित एक फैक्ट्री में भीषण आग से बससे अधिक नुकसान हुआ है। वहीं कोलार रोड पर बंजारी के पास दो पहिया वाहन शोरूम में दीवाली की रात लगी आग की चपेट में आकर वाहन जल गये। मिली जानकारी के अनुसार गोविंदपुरा औद्योगिक क्षेत्र के इमली माता मन्दिर परिसर में फैक्ट्री में सोमवार दिन के समय अचानक आग लग गई।
आग लगने से यहॉ मौजूद कर्मचारियों में हडक़ंप मच गया। फैक्ट्री कर्मचारियों ने बाहर भागकर अपनी जान बचाई। देखते ही देखते आग ने विकराल रूप धारण करते हुए फैक्ट्री के अंदर रखे सामान को अपनी चपेट में ले लिया। सूचना मिलने पर नगर निगम दमकले तत्काल ही मौके पर पहु्चीं तब तक आग काफी फैल चुकी थी। आग पर काबू करने प्रयास शुरु करते हुए अन्य फतेहगढ़, गोविंदपुरा, जिंसी समेत अन्य फायर स्टेशनो से भी दमकलो को मौके पर बुलाया गया। देखते ही देखते आग ने विकराल रुप धारण कर लिया। जहॉ आग लगी उसी परिसर में ही फर्नीचर, गत्ता, बर्तन की चार फैक्टरियां हैं। मौके पर पहुंची दमकलो की मदद से कई घंटो की मशक्कत के बाद फायर फायटरो ने आग पर काबू पा लिया। फिलहाल लगने के कारणो के साथ ही उससे हुए नुकसान की सही जानकारी सामने नहीं आ सकी है। इसके साथ ही छोला इलाके में स्थित एक मेडिकल वेस्ट की फैक्टरी में भी देर रात आग लग गई थी। इस आग पर करीब 5 घंटे में काबू पाया जा सका था।
निगम के फायर फाइटर पंकज यादव ने जानकारी देते हुए बताया कि फैक्ट्री के आसपास कई परिवार झुग्गियां बनाकर रहते है। जनहानि के खतरे को देखते हुए झुग्गियों को खाली कराया गया। वहीं फैक्टरी की दीवार को जेसीबी मशीन की मदद से तोड़ते हुए मेडिकल वेस्ट को अलग-अलग करके आग पर काबू पाया गया। काफी मशक्कत के बाद अलसुबह करीब 4 बजे आग पर काबू पाया गया।
इधर कोलार इलाके के बंजारी के पास स्थित बीजेएस होंडा शोरूम में दीवाली की रात करीब 12 बजे अचानक आग लग गई। शोरूम की बिल्डिंग तीन मंजिला है, जिसके बेसमेंट में वर्कशॉप है। बताया गया है कि बेसमेंट में कर्मचारी रात में आतिशबाजी कर रहे थे। तभी आग फैल गई। सूचना मिलने पर फायर अमला ने मौके पर पहुंचकर आग पर काबू पा लिया। हालांकि तब तक दो एक्टिवा चपेट में आकर जल चुकी थी।