बाबा महाकाल को अर्पित करेंगे विशेष हर्बल गुलाल

7 मार्च को उजैन के बाबा महाकाल को विशेष रूप से बना हुआ फूलो का गुलाल अर्पित किया जायेगा. साथ ही मंदिर समिति ने भक्तो से अनुरोध किया है की मंदिर परिसर में आने वाले भक्त बहार से रंग गुलाल ना लाए

उज्जैन- पुरे विश्व में प्रसिद्ध उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में बाबा महाकाल के दरबार में होली का त्यौहार बड़े ही धूम-धाम से मनाया जाता है, और हर साल की तरह इस बार भी मंदिर में होली के उत्सव की धूम मची है. आज यानि सोमवार की शाम को होलिका की पूजा के बाद बाबा महाकाल को विशेष हर्बल गुलाल लगाकर होली के इस त्यौहार को धूम-धाम से मनाया जायेगा. महाकालेश्वर मंदिर समिति ने होली पर्व के प्रबंध को ध्यान में रखते हुए, विशेष रूप से व्यवस्थाए भी की है. ताकि बाबा महाकाल के सभी भक्त भगवान के साथ होली का यह त्यौहार बड़े धूम-धाम से बना सके.

श्री महाकालेश्वर प्रबंध समिति ने मंदिर में होली खेलने आने वाले सभी भक्तो से अनुरोध करते हुए कहा है की कोई भी भक्त बहार से किसी भी प्रकार का रंग-गुलाल मंदिर परिसर में न लाये, हर्बल गुलाल की व्यवस्था समिति द्वारा ही की जाएगी.

बाबा महाकाल के मंदिर की परंपरा व पञ्चाङ्ग के मुताबिक 6 मार्च को शाम की आरती में बाबा महाकाल को विशेष रूप से बनाया हुआ फूलो का गुलाल और शक्कर की माला अर्पित की जाएगी और अन्य मंदिरों में भी गुलाल अर्पित किया जायेगा. बाबा महाकाल मंदिर के पुजारी पंडित आशीष गुरू का कहना है कि आज शाम की आरती के पश्चात शासकीय पुजारी घनश्याम गुरुजी व अन्य पुजारी, पुरोहितगण  होलिका पूजन करेंगे। होलिका दहन श्री महाकाल मन्दिर प्रांगण में होगा और अगल दिन 7 मार्च की सुबह गुलाल के साथ धुलेंडी खेली जाएगी.