बाहरी के फेर में उलझी हुजूर और दक्षिण पश्चिम सीट, भाजपा बदल सकती है सीट

स्वतंत्र समय, भोपाल। 

राजधानी की दो विधानसभा सीटें भाजपा प्रत्याशियों के बाहरी होने के फेर में उलझ गई हैं। ये सीटें हैं हुजूर और दक्षिण पश्चिम, इन दोनों सीटों पर भाजपा का एक बेमेल सामाजिक समीकरण भी उभरकर सामने आ रहा है। इसके चलते अंदर खाने अब दोनों सीटों के प्रत्याशियों की सीटों में आपस में फेरबदल किए जाने की भी चर्चाएं हैं।

भोपाल शहर के दक्षिण पश्चिम विधानसभा क्षेत्र के निवासी और दक्षिण पश्चिम विधानसभा क्षेत्र में अपना विधायक कार्यालय संचालित करने वाले विधायक रामेश्वर शर्मा को भाजपा ने एक बार फिर हुजूर सीट से टिकट दिया है। जनसंघ के जमाने से जनसंघ और बाद में बनी भाजपा का गढ़ रही इस सीट पर पिछले चुनाव में भाजपा की जीत का अंतर भी तेजी से कम हो गया है। पिछली बार हुजूर सीट से रामेश्वर शर्मा संघर्ष करते हुए जीत पाए। रामेश्वर शर्मा एक बार फिर इसी सीट से चुनाव मैदान में हैं, हुजूर क्षेत्र के अंदर उनका भी साइलेंट विरोध अंदर खाने होने की जानकारी आ रही है। उधर, हुजूर क्षेत्र के पंचवटी कालोनी निवासी और हुजूर क्षेत्र में ही अपना राजनीतिक कार्यालय संचालित करने वाले संघ से जुड़े नेता भगवान दास सबनानी को भाजपा ने दक्षिण पश्चिम सीट से टिकट दिया है।

विरोध को थामने की कवायद

दक्षिण पश्चिम सीट से कार्यकर्ताओं की नाराजगी का शिकार होकर पिछला चुनाव हारे, पूर्व मंत्री उमाशंकर गुप्ता ने सबनानी की उम्मीदवारी का विरोध किया है, गुप्ता के समर्थकों ने भाजपा से इस्तीफे भी दिए हैं। ऐसे में भाजपा के अंदर खेमे यह समीकरण भी सामने आ रहा है कि भाजपा अपने हुजूर और दक्षिण- पश्चिम सीट के प्रत्याशियों के टिकट आपस में बदलकर दोनों सीटों पर भाजपा की स्थिति मजबूत कर सकती है। अगर, ऐसा हुआ तो दक्षिण पश्चिम सीट से कांग्रेस के ब्राह्मण प्रत्याशी पीसी शर्मा के सामने भाजपा के ब्राह्मण प्रत्याशी रामेश्वर शर्मा चुनाव मैदान में होंगे और वे वहां के स्थानीय प्रत्याशी भी होंगे।

वहीं हुजूर सीट पर भी कांग्रेस के प्रत्याशी व स्थानीय नेता नरेश ज्ञानचंदान के सामने भाजपा के प्रत्याशी व संतनगर के स्थानीय प्रत्याशी के रूप में चुनाव मैदान में होंगे। ऐसा होने पर भाजपा उक्त दोनों सीटों पर दावेदारों को लेकर कार्यकर्ताओं के विरोध को थामने में सफल रहेगी। साथ ही हुजूर सीट पर कांग्रेस के सिंधी समाज के प्रत्याशी ज्ञानचंदानी के सामने भाजपा का प्रत्याशी भी सिंधी समाज से ही होगा। उल्लेखनीय है कि अखिल भारतीय सिंधी समाज व संतनगर के स्थानीय कार्यकर्ताओं की ओर से हुजूर सीट से सबनानी को प्रत्याशी बनाए जाने की मांग की गई थी, लेकिन वहां से रामेश्वर शर्मा के मौजूदा विधायक होने से पार्टी ने उन्हें ही एक बार फिर से मौका दिया है।

व्यय प्रेक्षकों के मोबाइल नंबर और ईमेल एड्रेस किए जारी

आगामी विधानसभा चुनाव के लिए भोपाल जिले में सामान्य प्रेक्षकों के लिए लाइजनिंग अधिकारी नियुक्त किए गए है। कलेक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी आशीष सिंह ने बैरसिया विधानसभा के सामान्य प्रेक्षक के लिए सत्यप्रकाश सैनी और मनोज चौधरी को लाइजनिंग अधिकारी नियुक्त किया है। इसी तरह उत्तर विधानसभा क्षेत्र के लिए प्रदीप तिवारी, ए नागले, नरेला के लिए अजय कुमार श्रीवास्तव, पूरन सिंह, दक्षिण-पश्चिम के लिए मनोज कुमार मिश्रा, सचिन गजभिये, मध्य के लिए सुधीर श्रीवास्तव, शाहिद खान को, गोविंदपुरा विधानसभा क्षेत्र के लिए बीएस कुशवाहा और केसी जयसवाल को और हुजूर के लिए सुनील सोलंकी एवं अखिलेश चतुर्वेदी को सामान्य प्रेक्षकों का लाइजनिंग अधिकारी नियुक्त किया गया है।

विधानसभा चुनाव के लिए बनाए गए व्यय प्रेक्षकों के मोबाइल नंबर और ईमेल एड्रेस निर्वाचन आयोग ने जारी कर दिए हैं। यह व्यय प्रेक्षक भारत निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त कर भोपाल जिले में भेज गए हैं। आचार संहिता उल्लंघन संबंधी मामलों में इनके मोबाइल नंबर पर संपर्क किया जा सकता है। यह प्रेक्षक प्रत्याशियों के खर्च पर नजर रखेंगे। जिले के रिटर्निंग अधिकारियों को सभी प्रत्याशियों के बारे में इन व्यय प्रेक्षकों को जानकारी देनी होगी। साथ ही मतदान के तीन दिन पहले यह प्रत्याशियों का व्यय रजिस्टर का निरीक्षण करेंगे। गलत भरे जाने पर उसमें सुधार तक कराया जाएगा।