भारी बारिश ने मचाया कहर : कुल्लू में 5 बिल्डिंग गिरने से मचा हाहाकार, कुल्लू-मनाली हाईवे भी हुआ बंद, गंगा खतरे के निशान से ऊपर!

कुल्लू जिले, हिमाचल प्रदेश में, गुरुवार की सुबह 5 बजे अधिक से अधिक मल्टीस्टोरी इमारतें गिर गईं। हालाँकि प्रशासन ने पहले ही इन इमारतों को खाली करवा लिया था। समीपवर्ती 2-3 इमारतों पर भी गिरने का खतरा बरकरार है।

जानकारी के मुताबिक व्यापक बरसात के कारण कुल्लू-मनाली हाईवे भी बंद हो गया है। मौसम विभाग ने पूरे राज्य में आने वाले दो दिनों में भारी बरसात के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। हिमाचल के तीन जिलों – शिमला, मंडी और सोलन में, आज सभी स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे।

उत्तर प्रदेश के 11 जिलों में बुधवार को भारी बारिश हुई जिस वजह से पूरे राज्य में 4.5 सेमी से ज्यादा बारिश रिकॉर्ड की गई। भारी बारिश के चलते राज्य में बारिश से जुड़ी घटनाओं में 8 लोगों की मौत हो गई। जानकारों के मुताबिक कानपुर में गंगा का पानी खतरे के निशान से 3 मीटर ऊपर बह रहा है। जिसके कारण 11 गांवों में गंगा नदी का पानी घुस गया।

हिमाचल में 12 लोगों की मौत
वही, हिमाचल की बात की जाए तो बुधवार को मौसम से जुड़ी घटनाओं में 12 लोगों ने अपनी जान गवाई। इनमें से 7 मौतें मंडी और शिमला में लैंडस्लाइड की वजह से हुईं। इसके अलावा कई घर टूट गए और 400 सड़कें ब्लॉक हो गई हैं।