भोपाल जिला प्रशासन की नई पहल : वोटर्स को जागरूक करने के लिए दिए ऑफर्स, 18 साल के युवक का नाम बताने पर मिलेगा ये गिफ्ट

भोपाल : भोपाल जिला प्रशासन ने विधायिका चुनावों के आगामी महीनों में युवा मतदाताओं को वोटिंग महत्वपूर्णता के प्रति जागरूक करने के लिए एक नई पहल शुरू की है। इस पहल के तहत, 18 साल की उम्र पूरी करने वाले युवाओं के साथ-साथ उन युवाओं को भी जो 1 अक्टूबर 2023 को 18 साल के हो रहे हैं, उनके नामों को उन्हें मनपसंद फिल्म के दो टिकट दिए जाएंगे, वो भी बिलकुल मुफ्त में।

यदि आपके पास ऐसी जानकारी है जिसके माध्यम से वोटर्स को जागरूक किया जा सकता है, तो आप उसे वॉट्सऐप नंबर 9926390491 पर भेज सकते हैं। हम आपकी दी गई जानकारी की जाँच करेंगे और यदि यह सत्यित होता है, तो हम आपसे संपर्क करेंगे।

इसी तरह, आप अपने बूथ की जानकारी भी हमें प्रदान कर सकते हैं और आपको विशेष गिफ्ट का मौका मिलेगा। जिला प्रशासन ने घोषित किया है कि जो भी व्यक्ति बूथ की जानकारी प्रदान करेगा, उसे 50 आकर्षक उपहार मिलेंगे। सहायक नोडल अधिकारी (स्विप प्रोग्राम) संदीप श्रीवास्तव ने बताया कि इस अभियान में शामिल होने के लिए बारकोड स्कैन करना होगा।

भारत निर्वाचन आयोग ने मध्यप्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के अनुरोध पर आगामी विधानसभा चुनाव के लिए मतदाता सूची में दावे-आपत्ति करने की तारीख को बढ़ा दिया है। पहले इसकी आखिरी तारीख 31 अगस्त तय थी, लेकिन अब यह 11 सितंबर तक बढ़ा दी गई है। अब तक के मतदान नामों की जोड़-कट की कार्यवाही 1 अक्टूबर तक की जा सकेगी। दावे-आपत्ति प्रक्रिया के बाद मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 4 अक्टूबर को किया जाएगा।

आगामी विधानसभा चुनावों की दिशा में, आईईएस यूनिवर्सिटी के छात्रों ने युवाओं को अधिक से अधिक मतदान करने के लिए जागरूक करने के लिए मानव श्रृंखला की शुरुआत की। इस महत्वपूर्ण पहल के माध्यम से, वे युवाओं को मतदान की महत्वपूर्णता को समझाने के प्रेरित कर रहे हैं। जिला पंचायत के सीईओ ऋतुराज सिंह और यूनिवर्सिटी के सीईओ देवांग सिंह की मौजूदगी में आयोजित किए गए जागरूकता कार्यक्रम में यह संदेश दिया गया कि मतदान हमारे लोकतंत्र की मजबूती का प्रतीक है।