भोपाल में मेट्रो की पहली झलक, जल्द ट्रायल रन की संभावना

Bhopal News : बीते कुछ दिनों पहले इंदौर में मेट्रो का ट्रायल किया गया था। जानकारी के मुताबिक, गणेश चतुर्थी के एक दिन पहले भोपाल मेट्रो के कोच को देखा गया, जिसके चलते जल्द ही भोपाल में मेट्रो का ट्रायल किया जाएगा। आज सुबह 10 बजे कोच को अनलोड करने से पहले डायरेक्टर शोभित टंडन ने इनकी पूजा-अर्चना की। फिर इसके बाद यहां मौजूद कर्मचारियों द्वारा कोच को ट्राले से उतारने का काम शुरू किया गया।

सूत्रों के अनुसार बताया जा रहा है कि गुजरात के सांवली, बड़ोदरा से करीब 850Km की दूरी तय करके रविवार को देर रात तक 3 मेट्रो के कोच को लाया गया, इसके बाद दो बड़ी क्रेन की मदद से एक-एक कोच को सुभाष नगर डिपो में ट्रालों से उतारा गया। मेट्रो कॉर्पोरेशन की पूरी टीम इस काम में जुटी रही।

जानकारी के मुताबिक हर कोच की चौड़ाई 2.9 मीटर और लंबाई 22 मीटर है। डिपो से ही मेट्रो का संचालन किया जाएगा। ट्रेनों का नाइट हॉल्ट भी यही से होगा। वहीं भोपाल के एम्स से सुभाष नगर तक बिछाई गई ऑरेंज लाइन पर मेट्रो का ट्रायल किया जाएगा।बताया जा रहा है कि ट्रायल से पहले मेट्रो स्टेशनों पर एस्कलेटर, लिफ्टस, (PEB) स्ट्रक्चर, ट्रैक और अग्निशमन संबंधित कार्य करना जारी हैं। मेट्रो के ट्रायल रन के बाद दिल्ली से टीम आएगी, जो सेफ्टी ट्रायल एवं अन्य गतिविधियां को चेक करेंगी। इसके बाद जल्द ही मेट्रो ऑपरेशन का संचालन किया जाएगा।