भोपाल मेट्रो को CM शिवराज ने दिखाई हरी झंडी, बोले- तांगे वाला भोपाल अब मेट्रो वाला भोपाल बन गया

 स्वतंत्र समय, भोपाल।

मध्य प्रदेश के भोपाल में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मेट्रो ट्रेन को रवाना करने के लिए हरी झंडी दिखाई। मेट्रो कोच में सवार होकर सीएम ने सुभाष नगर स्टेशन से रानी कमलापति स्टेशन तक सफर किया। ट्रायल रन के पहले सीएम चौहान ने कहा कि तांगे वाला भोपाल अब मेट्रो वाला भोपाल बन गया है । उन्होंने बताया कि मेट्रो को मंडीदीप तक ले जाया जाएगा, अगर जरूरत पड़ी तो सीहोर और विदिशा भी ले जाएंगे। इसका विकास यहीं तक सीमित नहीं होगा।

लोग मजाक बनाते थे कि यहां कैसे मेट्रो चलेगीः सीएम शिवराज

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने इस मौके पर कहा कि गड्ढ़ों वाला एमपी अब मेट्रो वाला एमपी हो गया । सीएम ने कहा कि शहर में पहले तांगा चलता था फिर धारे-धीरे ऑटो आ गए उसके बाद स्मार्ट बसें और अब मेट्रो आ गई। पहले लोग मजाक बनाते थे कि यहां कैसे मेट्रो चलेगी, आज यह भी पूरा कर दिखाया। ट्रायल रन के दौरान सुभाष नगर स्टेशन पर स्कूल-कॉलेज के स्टूडेंट्स समेत बड़ी संख्या में भीड़ रही। इस दौरान सीएम शिवराज सिंह समेत मंत्री विश्वास सारंग, विधायक रामेश्वर शर्मा,  कृष्णा गौर,  विष्णु खत्री,  महापौर मालती राय, निगम अध्यक्ष किशन सूर्यवंशी,  एमपी विधानसभा से बीजेपी प्रत्याशी धुरुनारायण सिंह,  उत्तर विधानसभा से बीजेपी प्रत्याशी आलोक शर्मा भी मंच पर मौजूद रहे।

17 सितंबर को भोपाल पहुंचे थे कोच

गुजरात के सांवली (बड़ोदरा) से करीब 850 किलोमीटर की दूरी तय करने के बाद विगत 17 सितंबर की रात में कोच भोपाल आ गए थे। 18 सितंबर को उन्हें डिपो में बने इंस्पेक्शन बे लाइन पर लाया गया था। इसके बाद सीनियर इंजीनियर्स, टेक्निकल एक्सपर्ट्स, सुपरवाइजर सहित 50 से ज्यादा लोगों की टीम ने कोच को कनेक्ट करने और उनकी टेस्टिंग में लगी थी। 8 दिन यह काम करने के बाद 26 सितंबर को मेट्रो ट्रैक पर चलाकर देखी गई थी। 6 दिन तक मेट्रो को कई बार ट्रैक पर लाया गया। सोमवार को भी मेट्रो को ट्रैक पर चलाकर देखा गया।

सड़कों पर हुआ डामरीकरण

कार्यक्रम से पहले एमपी नगर से सुभाष नगर डिपो के बीच की उखड़ी हुई सडक़ पर डामरीकरण कर दिया है। वहीं, केंद्रीय विद्यालय स्टेशन के नीचे का रास्ता भी खोल दिया गया है। इससे अब लोगों को घूमकर नहीं जाना पड़ेगा। वाहन चालक अब सीधे सुभाष नगर ओवरब्रिज और अंडरब्रिज तक आवागमन कर रहे हैं।