मंत्रालय में कर्मचारी संघ के चुनाव की तैयारी, तीन माह में कराए जाएंगे चुनाव

स्वतंत्र समय, भोपाल
मंत्रालय में पदस्थ अधिकारियों-कर्मचारियों का नया संगठन (मंत्रालय सेवा अधिकारी-कर्मचारी संघ) अस्तित्व में आ गया है। पंजीयक फम्र्स एंड सोसायटी ने 7 नवंबर को संगठन का पंजीयन किया है। इसके साथ ही संगठन के चुनाव की तैयारी शुरू हो गई है। पंजीयन की शर्तों के मुताबिक संगठन को पंजीयन की तारीख से तीन माह के अंदर चुनाव प्रक्रिया पूरी करनी है। इसलिए संगठन से जुड़े कर्मचारी नेताओं ने सदस्यता प्रक्रिया पूरी करने की अपील की है।
दो धड़ों के झगड़े के चलते मध्य प्रदेश सचिवालयीन कर्मचारी संघ का पंजीयन निरस्त कर दिया गया है। इस संगठन का पंजीयन 1969 में हुआ था। इस संघ के पूर्व अध्यक्ष सुधीर नायक का कहना है कि संगठन का पंजीयन खत्म होने के बाद से स्थिति बिगड़ती गई। उनकी मांगों-समस्याओं का निराकरण नहीं हो रहा है। छोटी-छोटी बातों पर निलंबन किया जा रहा है। कर्मचारी प्रताडि़त हो रहे थे। इसलिए नया संघ बनाया गया है।
संघ के पूर्व कार्यकारी अध्यक्ष राजकुमार पटेल कहते हैं कि विधानसभा चुनाव की आदर्श आचार संहिता समाप्त होने के तुरंत बाद नए संगठन के लिए विधिवत निर्वाचन कराएंगे और नवनिर्वाचित कार्यकारिणी नई सरकार के सामने मंत्रालयीन कर्मचारियों की समस्याएं रखकर उनका निराकरण कराएगी। पटेल कहते हैं कि कर्मचारियों को सदस्यता की प्रक्रिया पूरी करने के लिए कह दिया है। उल्लेखनीय है कि सहायक पंजीयक भोपाल-नर्मदापुरम संभाग ने 26 दिसंबर 2022 को मध्य प्रदेश सचिवालयीन कर्मचारी संघ का पंजीयन निरस्त कर दिया था। इस आदेश के विरुद्ध की गई अपील भी पंजीयक फम्र्स एवं संस्थाएं मध्य प्रदेश ने 21 अगस्त 2023 को खारिज कर दी थी।
विनोद / 16 नवम्बर 23