मतगणना तैयारी पर चर्चा, राजन बोले- चुनाव आयोग की वेबसाइट व वोटर हेल्पलाइन एप पर देखें परिणाम

स्वतंत्र समय, भोपाल

विधानसभा चुनाव के लिए मतों की गणना का लाइव अपडेट चुनाव आयोग, एमपी सीईओ इलेक्शन की वेबसाइट के अलावा वोटर हेल्पलाइन एप पर मिलेगी। इनकोर पोर्टल भी इसके लिए आयोग द्वारा चालू किया गया है जिसके माध्यम से आयोग तक सीधे लाइव अपडेट पहुंचेंगे और इसके बाद इसी आधार पर चुनाव आयोग की वेबसाइट पर परिणाम और रुझान के अपडेट जारी किए जाएंगे। विधानसभा निर्वाचन के लिए 17 नवम्बर को डाले गये मतों की गणना 3 दिसंबर को सुबह 8 बजे से होगी। मतगणना की शुरुआत डाक मतपत्रों की गणना से होगी। इसके आधे घंटे बाद सुबह 8.30 बजे से ईवीएम में दर्ज मतों की गणना प्रारंभ होगी। पोस्टल बैलेट की गणना समाप्त होने के तत्काल बाद हर उम्मीदवार को मिले डाक मत पत्रों की घोषणा की जाएगी।

राउंडवार आएंगे नतीजे

इधर चुनाव आयोग से संबद्ध अफसरों का कहना है कि पोस्टल बैलेट की गिनती शुरू होने के बाद इस बार अधिक समय पोस्टल बैलेट के रिजल्ट आने में लग सकता है। इसलिए यह गिनती जारी रखी जाएगी और ईवीएम की राउंडवार काउंटिंग शुरू हो जाएगी जिसके परिणाम राउंडवार बताए जाएंगे।

इन वेबसाइट्स पर मिलेगी जानकारी

मतगणना के परिणाम भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट (https://results.eci.gov.in)  द्धह्लह्लश्चह्य://ह्म्द्गह्यह्वद्यह्लह्य.द्गष्द्ब.द्दश1.द्बठ्ठ और वोटर हेल्पलाइन एप पर देखे जा सकेंगे। वोटर हेल्पलाइन एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करना होगा। इसके अलावा (https://ceomadhyapradesh.nic.in) द्धह्लह्लश्चह्य://ष्द्गशद्वड्डस्रद्ध4ड्डश्चह्म्ड्डस्रद्गह्यद्ध.ठ्ठद्बष्.द्बठ्ठ पर भी मतगणना के परिणाम प्रदर्शित किये जाएंगे। चुनाव आयोग सूत्रों का कहना है कि वोटर टर्न आउट और अन्य किसी एप पर मतों की गणना की जानकारी नहीं मिलेगी। इसके अलावा मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी की ओर से भी इसको लेकर जानकारी दी जाएगी।

सीईओ ने की कलेक्टरों से वीसी के जरिए चर्चा

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने गुरुवार को प्रदेश के सभी जिलों के कलेक्टरों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये मतगणना की तैयारियों को लेकर चर्चा की। इस दौरान मतगणना को लेकर चुनाव आयोग द्वारा दिए गए निर्देशों का कड़ाई से पालन करने के लिए कहा गया। मतगणना परिणाम घोषित किए जाने के पहले पूरी तरह से काउंटिंग प्रक्रिया वेरीफाई करने को भी कहा गया ताकि किसी तरह की विवाद की स्थिति न बने।