मध्य प्रदेश, राजस्थान में हो सकता है एक चरण में चुनाव, रविवार के बाद हो सकता है ऐलान

न्यू दिल्ली: इस साल मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ सहित पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों की जल्द ही घोषणा होने की संभावना है। वही निर्वाचन आयोग ने विधानसभा चुनावों के कार्यक्रम की घोषणा से पहले लोकतांत्रिक प्रक्रिया के सुचारू संचालन के चुनावी रणनीति को अंतिम रूप देने के लिए आज अपने पर्यवेक्षकों की बैठक बुलाई है।

मध्य प्रदेश और राजस्थान: जानकारी के अनुसार मध्य प्रदेश और राजस्थान में एक चरण में चुनाव संभव है, जबकि छत्तीसगढ़ में दो चरणों में मतदान संभव है। नवंबर के आखिरी सप्ताह या दिसंबर के पहले सप्ताह में पांच राज्यों में चुनाव हो सकते है।

रविवार के बाद हो सकती है मतदान की तारीख की घोषणा: 8 से 10 अक्टूबर के बीच चुनाव की तारीख की घोषणा की संभावना है। जानकारी के मुताबिक सभी राज्यों की मतगणना एक साथ होगी। पांच राज्यों के पर्यवेक्षकों के साथ चुनाव आयोग की बैठक में 900 पर्यवेक्षक शामिल हैं। रविवार के बाद कभी भी चुनाव का ऐलान संभव है।

छत्तीसगढ़ में दो चरणों में मतदान
नवंबर के दूसरे सप्ताह से दिसंबर के पहले सप्ताह के बीच मतदान होने की संभावना व्यक्त की जा रही है. चुनाव आयोग के सूत्रों ने कहा कि छत्तीसगढ़ में दो चरणों में मतदान होने की संभावना है, जैसा कि 2018 में हुआ था.

मतदान हो सकता है दो चरणों में: चुनाव आयोग के अनुसार -‘पांच राज्यों राजस्थान, मध्य प्रदेश, मिजोरम, तेलंगाना, और छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनावों की तारीखों की घोषणा 8 से 10 अक्टूबर के बीच होने की संभावना है। नवंबर के दूसरे सप्ताह से दिसंबर के पहले सप्ताह के बीच मतदान होने की संभावना है। चुनाव आयोग के सूत्रों ने कहा कि राजस्थान, मध्य प्रदेश, मिजोरम और तेलंगाना में पिछली बार की तरह एक ही चरण में मतदान हो सकता है।’