महापौर ने किया शहर के जल जमाव क्षेत्रो का निरीक्षण, आपात स्थिति के लिये जारी किए ये हेल्पलाइन नंबर

आपात स्थिति के लिये जारी किए हेल्पलाइन नंबर 07312535535, 07314030100 एवं 9329555202
इंदौर दिनांक 16 सितंबर 2023। महापौर पुष्यमित्र भार्गव द्वारा विगत दिवस से शहर में हो रही वर्षा को दृष्टिगत रखते हुए, आज प्रातः काल निगम मुख्यालय स्थिति कन्ट्रोल रूम पर पहुंचकर, समस्त अपर आयुक्त, झोनल अधिकारी व झोन नियंत्रणकर्ता अधिकारियो से सेट के माध्यम से जल निकासी के साथ ही जल जमाव स्थिति के निपटान हेतु आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये। इसके साथ ही कन्टोल रूम पर प्राप्त शिकायत के संबंध में शिकायतकर्ता से भी फोन के माध्यम से चर्चा की गई तथा संबंधित अधिकारियेा को तत्काल समस्या का समाधान करने के निर्देश दिये गये।
इसके पश्चात महापौर भार्गव द्वारा कृष्णपुरा छत्री, नंदलाल पुरा, कलेक्टर चौराहा, माणिकबाग रोड, चौइथराम मंडी क्षेत्र, राहुल गाधंी नगर, भवंरकुंआ, चन्द्रभागा पुल, एमजी रोड थाना क्षेत्र, टापु नगर व शहर के विभिन्न झोन क्षेत्रो में जल जमाव की स्थिति को देखते हुए, तत्काल जल निकासी की कार्यवाही करायी गई।
इसके साथ ही महापौर भार्गव द्वारा वर्षाकाल में निगम स्तर से कि जाने वाले व्यवस्थाओ के संबंध में समस्त अपर आयुक्त, विभाग प्रमुख के साथ निगम मुख्यालय में बैठक ली गई।  बैठक में महापौर भार्गव द्वारा जल निकासी के लिये जेसीबी, पोकलेन, डी वॉटरिंग मशीन व तिरपाल, अन्य आवश्यक संसाधन आवश्यकता होने पर तत्काल उपलब्ध कराने के निर्देश दिये गये, इसके साथ ही किसी बस्ती व निचले क्षेत्रो से प्रभावित नागरिको को शिफट करने की आवश्यकता हो तो तत्काल उन्हे सुरक्षित स्थान पर शिफट करने के निर्देश दिये गये, साथ ही शिफट करने के लिये प्रभावित क्षेत्रो में सुरक्षित स्थानो का पहले से ही चिंहाकन करके, व्यवस्था करने के निर्देश दिये गये।
महापौर भार्गव द्वारा यह भी निर्देश दिये गये कि जिन प्रभावितो को शिफट किया जा रहा है, उनके लिये फुड पैकेट की व्यवस्था तथा जिन बस्तियों व निचले क्षेत्रो में कई जल जमाव हो रहा है तो वहां आवश्यकता अनुसार फुड पैकेट की व्यवस्था की जावे।  इसके साथ ही तालाब व नदी-नालो के आस-पास के क्षेत्रो में सतत निगरानी रखे, जिन स्थानो में पानी भरने की संभावना है, उन स्थानो को चिंहित किया जाकर उसकी सूची निगम के समस्त अधिकारियो को उपलब्ध कराई गई है, उन स्थानो पर लगातार निगरानी रखने के निर्देश दिये गये।  साथ ही अधिक वर्षाकाल के दौरान आपात स्थिति तत्काल सहायता उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिये गये।
महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने कहा की लगातार शहर में मूसलाधार बारिश हो रही है हालांकि पिछली बार जहां ज्यादा जल जमाव हुआ था वहां पर इस बार जल निकासी लगातार हो रही है, साथ ही शहर के तालाब, नदी-नालो के आस पास पानी भरने की सूचना है जिसको देखते हुए, निगम के अधिकारी को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये गये। इस भारी बारिश में नगर निगम, ज़िला प्रशासन, पुलिस प्रशासन, एसडीआरएफ, एन डी आर एफ़ की टीम भी मेदान में रहकर लगातार मॉनिटरिंग व कार्य कर रहे है।
महापौर भार्गव ने शहरवसियों से अपील करते हुए कहा है कि भारी बारिश में किसी भी पिकनिक स्पॉट पर जाने से नागरिक बचे, वहीं जिन बस्तियों में जलभराव हुआ है उन बस्तियों कालोनियों के लिए फ़ूड पेक्ट्स उपलब्ध करने का काम किया जा रहा है।
महापौर पुष्यमित्र भार्गव ने कहा कि क्रोनिक जगह पर अल्टरनेटिव व्यवस्था का काम किया जा रहा है साथ ही आपात स्थिति के दौरान निगम को सूचित करने के लिये नागरिको हेतु हेल्पलाइन नंबर भी जारी किये है, ताकि निगम स्तर से समस्या का समाधान किया जा सके, हेल्पलाइन नंबर 07312535535, 07314030100 एवं 9329555202 
महापौर भार्गव द्वारा निगम अधिकारियो के साथ वर्षाकाल को दृष्टिगत रखते हुए, आपात बैठक के तत्काल पश्चात जिन क्षेत्रो से जल जमाव की जानकारी प्राप्त हो रही है, उन क्षेत्रो में निगम अधिकारियो के साथ भ्रमण किया जा रहा है, तथा आवश्यक दिशा-निर्देश दिये जा रहे है।