महिला कबड्डी स्पर्धा: ‘भारत को विकसित करने स्वस्थ शरीर एवं स्वस्थ दिमाग की जरूरत है’

 स्वतंत्र समय, छतरपुर

महाराजा छत्रसाल बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी, छतरपुर के तत्वावधान में भारतीय विश्वविद्यालय संघ के वार्षिक खेल कैलेंडर के अनुसार 21 से 25 दिसंबर 23 तक आयोजित पश्चिम क्षेत्र अंतरविश्वविद्यालयीन (वेस्ट जोन)महिला कबड्डी प्रतियोगिता का उद्घाटन समारोह 21 दिसंबर को एमसीबीयू की कुलपति प्रोफेसर शुभा तिवारी के मुख्य आतिथ्य एवं प्रति कुलपति डा डीपी शुक्ला की अध्यक्षता में आयोजित हुआ। विशिष्ट अतिथि के रूप में एमपी अमेच्योचर कबड्डी संघ,भोपाल के सचिव तथा इंटरनेशनल रेफरी जेसी शर्मा उपस्थित रहे।
कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए मुख्य अतिथि कुलपति प्रो शुभा तिवारी ने अपने प्रेरक उद्बोधन के माध्यम से सभी खिलाडिय़ों का उत्साहवर्धन किया। आपने कहा कि कबड्डी जमीन से जुड़ा खेल है। स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ दिमाग का वास होता है। इस अमृत काल में भारत को प्रधानमंत्री के विजन के अनुसार विकसित करने की ली गई प्रतिज्ञा को पूरा करने के लिए स्वस्थ शरीर और स्वस्थ दिमाग की जरूरत है। खेल व्यक्ति को नीचा करके, टीम को ऊपर उठाना सिखाता हैं, हमें जीतने के साथ साथ हारना और जिंदगी जीना सिखाता है।लड़कियों के लिए, खास तौर से खिलाड़ी के लिए पौष्टिक आहार अत्यंत आवश्यक है, इसका ध्यान रखना चाहिए। कार्यक्रम के अध्यक्ष प्रति कुलपति डॉ डीपी शुक्ला ने कहा कि खेल में जीत हार होती है, जो कभी जीतता है, वो भी कभी हारता हैं, इसलिए हार पर ध्यान नहीं देना चाहिए।
मीडिया प्रभारी डा एसपी जैन एवं सदस्य एनके पटेल के मुताबिक कार्यक्रम का शुभारंभ अतिथियों द्वारा मां सरस्वती के पूजन अर्चन और दीप प्रज्ज्वलन के साथ हुआ। संगीत विभाग की छात्राओं ने सरस्वती वंदना, विश्वविद्यालय गान, बुंदेली गीत तथा राजस्थानी समूह नृत्य की मोहक प्रस्तुति से दर्शकों का मन मोह लिया। अतिथियों के स्वागत के बाद संचालक शारीरिक शिक्षा डा बीपी सिंह गौर ने स्वागत भाषण देते हुए प्रतियोगिता के आयोजन का प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि प्रो शुभा तिवारी ने खेल ध्वजारोहण किया। तत्पश्चात पांच राज्यों से आए सत्तर विश्वविद्यालयों की 816 महिला खिलाडियों ने चित्ताकर्षक मार्च पास्ट किया।सबसे आगे मारियामाता स्कूल के सजेधजे बच्चों की बैंड पार्टी मधुर स्वर लहरियां बिखेरती चल रही थीं। अंत में कुलसचिव यशवंत सिंह पटेल ने सभी का आभार माना। कार्यक्रम का संचालन डा सुमति प्रकाश जैन ने किया।
इस आयोजन में अधिष्ठाता छात्र कल्याण डा आरके पांडे, डीसीडीसी डा ओपी अरजरिया,परीक्षा नियंत्रक डा ममता बाजपेयी, क्रीड़ा प्रभारी डा एसके छारी, महिला कबड्डी प्रभारी डा कल्पना वैश्य, क्रीड़ा अधिकारी डा अरविंद मेहलोनियां सहित आयोजन समिति के सभी संयोजक, सदस्य, यूनिवर्सिटी परिवार, छात्र छात्राएं बड़ी संख्या में उपस्थित थे।