यूसीकॉन 2023 के पहले दिन एंड्रोलॉजी और पेनाइल कैंसर पर हुई चर्चा, 8 अक्टूबर तक चलेगी कांफ्रेस

इंदौर। यूरोलॉजी के क्षेत्र में हो रही नई तकनीक और इनोवेशन के बारे में चर्चा करने एवं उपचार की सबसे सफल विधियों पर चर्चा करने के लिए होटल शेरेटन ग्रैंड पैलेस में इंदौर यूरोलॉजी सोसाइटी द्वारा सोसाइटी ऑफ इंडिया के वेस्ट जोन चैप्टर के 33वें वार्षिक सम्मेलन ‘यूसीकॉन 2023’ का आयोजन किया जा रहा है। 8 अक्टूबर तक चलने वाली इस कांफ्रेंस में मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, गुजरात एवं गोवा के करीब 600 से अधिक डॉक्टर हिस्सा ले रहे हैं। उद्घाटन सत्र में सुविख्यात पद्मश्री श्रीमती जनक पलटा ने पर्यावरण और स्वास्थ्य पर उद्बोधन दिया।

कांफ्रेंस के ऑर्गेनाइजिंग चैयरमैन डॉ. आर के लाहोटी ने बताया, “यूसीकॉन 2023 में देश के अलग-अलग कोनों से आए डॉक्टर्स मौजूद हैं, उन्हें इस क्षेत्र में वर्षों का अनुभव है, जिसका लाभ नए सर्जन्स ले रहे हैं। कांफ्रेस के पहले दिन एंडोस्कोपिक कंबाइंड इंट्रारेनल सर्जरी (ईसीआईआरएस), रेट्रोग्रेड इंट्रारेनल सर्जरी (आरआईआरएस), प्रोस्टेटिक यूरेथ्रल लिफ्ट, पेनाइल कैंसर अपडेट पर आईएसयू सेशन, यूरोलॉजी में लेजर, एंड्रोलॉजी पर लाइव वीडियो सेशन एवं बीपीएच सेशन में बुजुर्ग पुरुषों में IHD के साथ 80 ग्राम प्रोस्टेट के उपचार की प्रक्रिया, फ़्रेयर्स प्रोस्टेटक्टोमी और इससे जुड़े केसों पर पैनल चर्चा हुई। यह कांफ्रेस न केवल उपचार के दृष्टिकोण से बल्कि शोध एवं इनोवेशन की दृष्टि से बेहद ख़ास है, कांफ्रेस में चर्चा के दौरान कई ऐसी बातें सामने आई जिन पर विचार और आगे शोध किए जाने की आवश्यकता है। कांफ्रेंस में यूरोलॉजी से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर ई- पोस्टर गैलेरी तैयार की गई।”

कांफ्रेंस में ऑर्गेनाइजिंग सेकेट्री डॉ सी एस थत्ते ने पेनाइल कैंसर पर बात करते हुए कहा “पेनाइल कैंसर पुरुषों के पीनस यानी लिंग में या उसके ऊपर शुरू होता है। इस कैंसर के बारे में लोग कम ही बात करते हैं या कह सकते हैं कि बात करने में कतराते हैं। इसी वजह से इस कैंसर का पता लगाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। यह तब होता है जब लिंग में सामान्य रूप से हेल्दी सेल्स कैंसरग्रस्त हो जाती हैं और नियंत्रण से बाहर होने लगती हैं, जिससे एक ट्यूमर बन जाता है। समय रहते इस ओर ध्यान न देने पर यह कैंसर शरीर के अन्य अंगों में फैल सकता है। धूम्रपान की आदत छोड़ने से इस कैंसर के होने की संभावनाओं को काफी हद तक कम किया जा सकता है।इसके अलावा साफ-सफाई का खास ख्याल रखें। इससे किसी भी तरह के संक्रमण होने का खतरा कम हो जाता है।”

यूसीकॉन 2023 की ऑर्गेनाइजिंग कमिटी इंदौर यूरोलॉजिकल सोसायटी है एवं इस कांफ्रेंस में ऑर्गेनाइजिंग सेक्रेटरी डॉ. सी एस थत्ते, ट्रेज़रर डॉ. नितेश पाटीदार एवं पदाधिकारी डॉ. राजेश कुकरेजा के साथ-साथ शहर और देश के नामी यूरोलोजिस्ट शामिल हो रहे हैं।