रणनीति तैयारः भोपाल बुलाकर कांग्रेस प्रत्याशियों को सिखाई मतगणना की बारिकियां और कानूनी दांव-पेंच

स्वतंत्र समय, भोपाल

मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव प्रक्रिया के तहत 17 नवंबर को हुए मतदान के बाद अब कांग्रेस का पूरा फोकस मतगणना पर आ टिका है। मतगणना में किसी भी तरह की परेशानी न हो इसके लिए कांग्रेस ने रविवार को राजधानी में पाठशाला का आयोजन किया है। इस पाठशाला में प्रदेश के सभी 230 कांग्रेस प्रत्याशियों को बुलाया गया है, जिसमें करीब 190 प्रत्याशियों ने शिरकत की और जो नहीं आ सके हैं, उन्होंने अपने दो एजेंटों को भेजा। सभी प्रत्याशियों को ट्रेनिंग दी गई है कि मतगणना के दौरान कैसे सावधानी बरतनी है। 3 दिसंबर को मप्र विधानसभा चुनाव की मतगणना होनी है। काउंटिंग के हफ्ते भर पहले एमपी कांग्रेस ने अपने सभी उम्मीदवारों और काउंटिंग एजेंट्स को ट्रेनिंग दी है। पीसीसी में चल रही उम्मीदवारों और काउंटिंग एजेंट्स को ट्रेनिंग को कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष कमलनाथ ने वर्चुअल संबोधित किया। कांग्रेस के उपाध्यक्ष जेपी धनोपिया, महेन्द्र जोशी और पूर्व महाधिवक्ता शशांक शेखर ने ट्रेनिंग में बारिकियां समझायी और सभी को कानूनी दांवपेंच की भी जानकारी दी।

दो शिफ्टों में दी गई प्रत्याशियों को ट्रेनिंग

ट्रेनिंग दो शिफ्टों में दी गई है। सुबह 11 बजे से पहली शिफ्ट में रीवा, शहडोल, जबलपुर, ग्वालियर-चंबल संभाग के कांग्रेस प्रत्याशियों की ट्रेनिंग दी है, जबकि पाठशाला की दूसरी पाली दोपहर 2.30 बजे से इंदौर, उज्जैन, नर्मदापुरम, भोपाल और सागर संभाग के प्रत्याशियों को ट्रेनिंग दी गई।

तरुण भनोत बोले-कोई गड़बड़ी ना कर पाए, इसलिए ट्रेनिंग जरूरी

पूर्व मंत्री तरुण भनोत ने ट्रेनिंग के बाद कहा कि हम सब उन बातों का ध्यान रख रहे हैं कि किसी भी प्रकार से मध्यप्रदेश की जनता ने लोकतंत्र के सबसे बड़े महायज्ञ में अपने मतों की जो आहुति दी है। उनके साथ कोई भी ऐसी चीज ना हो जिससे उनके मत को लूटा जाए। कोई गड़बड़ी न कर पाए और जो गड़बड़ी करे उसके लिए हमारी चेतावनी है।

मैंने सवा सौ सभाओं में प्रत्याशियों को जिताने प्रयास किया: कमलनाथ

पीसीसी चीफ कमलनाथ ने कहा कि इस चुनाव में कांग्रेस के उम्मीदवारों को जिताने मेरा पूरा प्रयास रहा। जो खबरें आ रही हैं, वो सब अपने हित में हैं। कोई कहेगा सट़्टा बाजार ये कह रहा है। मैं किसी पर नहीं सिर्फ मप्र के मतदाताओं पर विश्वास करता हूं। बीजेपी के लोग सोचते हैं हम हथकंडे अपना लेंगे। लोगों को खरीद लेंगे। अब इसकी जरूरत नहीं पड़ेगी। आप लोग इस ट्रेनिंग में भाग लें, जो प्रजेंटेशन दिए हैं। वो सब मैंने देखे हैं। हमारी टेक्निकल टीम ने तैयार किए हैं। उसे बारीकी से समझें। पूर्ण बहुमत से कांग्रेस की सरकार मप्र में बनने जा रही है।

बीजेपी लगाने जा रही काउंटिंग एजेंटों की पाठशाला

मप्र में 17 नवंबर को विधानसभा चुनाव का मतदान पूरा हुआ। जिसके बाद अब कांग्रेस का पूरा ध्यान मतगणना को लेकर है। मतगणना में किसी भी प्रकार की कोई गड़बड़ी न हो इसको लेकर कांग्रेस के 230 प्रत्याशियों को ट्रेनिंग दी जा रही है। उन्हें बताया जा रहा है कि कैसे मतगणना के दौरान सावधानी बरतनी है। इसके साथ ही बीजेपी भी एक्टिव मोड में दिख रही है। बीजेपी भी काउंटिंग एजेंटों की विशेष पाठशाला लगाने जा रही है।

पूर्ण बहुमत से बनाएंगे सरकार: सज्जन वर्मा

सज्जन सिंह वर्मा ने कहा कि सभी उम्मीदवारों और उनके अभिकर्ताओं को मतगणना से जुड़ी जानकारी दी गई है। उन्होंने दावा किया कि कांग्रेस की पूर्ण बहुमत से सरकार बन रही है। अधिकारियों की सूची बनाए जाने पर उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में संविधान सर्वोपरि है, जो उसके अनुसार अधिकारी-कर्मचारी काम नहीं करते हैं, उनके विरुद्ध कार्रवाई होनी चाहिए। सभी एक जैसे नहीं हैं।  कइयों ने भाजपा सरकार के दबाव के बावजूद नियम से ही काम किया है।