राजधानी में आज भारतीय वायु सेना के विमानों का शौर्य प्रदर्शन, भारतीय लड़ाकू विमान आज दिखाएंगे अपना पराक्रम

स्वतंत्र समय, भोपाल

सेना के प्रति लोगों और बच्चों का रुझान कैसे बढ़े और वह अपनी सेना को कैसे समझे। इसके लिए भारतीय वायुसेना द्वारा एयर शो का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें 65 लड़ाकू विमान भोपाल के बड़े तालाब के ऊपर आसमान में करतब करते नजर आएंगे। एयर मार्शल अवधेश कुमार भारती के अनुसार यह अपने आप में रोमांचित कर देने वाला दिन होगा। भोपाल में इसके लिए सबसे अच्छा वातावरण है। यहां काफी खुली जगह भी है, जिस वजह से वायु सेवा ने इस आयोजन के लिए भोपाल को चुना है। अधिकतर आगरा, ग्वालियर और गाजियाबाद से ही विमान को लॉन्च किया जाएगा। वहीं इनका बेस कैंप बनाया गया है, जबकि भोपाल में भी कुछ विमान को यहां के बेस कैंप से उड़ान भरने के लिए तैयार किया गया है।

आमजन के लिए फ्री रहेगा शो

शनिवार को एयर शो सुबह 10.00 बजे से शुरू होगा, जो आमजन के लिए निशुल्क रहेगा। डेढ़ घंटे के इस एयर शो के लिए बोट क्लब पर सेना के अधिकारी, मीडिया और पब्लिक के लिए कुछ जगह आरक्षित है। जबकि अधिकतर आम पब्लिक और लोग वीआईपी रोड और राजा भोज सेतु के पास से इन विमान के हैरतअंगेज करतब देख सकेंगे। बोट क्लब पर सुबह से गाडिय़ों का प्रवेश निषेध रहेगा। इसके लिए सेना के अधिकारियों ने लोगों से भी अपील की है कि समय से पहले आकर वह अपना स्थान ग्रहण करें, क्योंकि शो राइट टाइम पर शुरू होकर राइट टाइम पर खत्म होगा।

तेजस, चेतक और सूर्य किरण विमान की खूबी

चेतक विमान में दो पायलट और पांच लोग आसानी से बैठ सकते हैं। इसकी उपयोगिता यात्री परिवहन के लिए की जाती है। खोज एवं बचाव के दौरान भी इसका उपयोग किया जाता है। सर्च ऑपरेशन में भी इसकी उपयोगिता होती है। सूर्य किरण विमान हवा में रंगों की खूबसूरती बिखेरता है। 600 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से यह उड़ान भरते हैं।

पृथ्वी विमान की खासियत

पृथ्वी विमान में 1 विमान सी-130 और 2 विमान एएन -32 अपना प्रदर्शन करेंगे, जो आगरा से उड़ान भरते हुए भोपाल पहुंचेंगे। पृथ्वी विमान का उपयोग अधिकतर बचाव खोज या एअरलिफ्ट के लिए किया जाता है। इसमें 92 सैनिक आसानी से बैठ जा सकते हैं, जबकि उपकरण और पैराशूट के साथ 64 सैनिक इससे परिवहन कर सकते हैं। इसका उपयोग लोगों को लाने के लिए भी किया जाता है। बाढ़ आदि में फंसे लोगों को स्ट्रेचर पर भी इसमें आसानी से लाया जा सकता है।