राज्य कर्मचारियो को CM की नई सौगात, महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी संभव, होगा एरियर का एडवांस भुगतान, खाते में आएंगे इतने रूपए

Employees DA Hike Update: दिवाली के पावन पर्व पर आज सीएम के माध्यम से राज्य सरकार के कर्मियों और पेंशनधारकों के DA और DR में भारी वृद्धि कर दी गई है। जिसका ऐलान सोशल मीडिया साइट के द्वारा करते हुए CM ने कहा कि वृद्धि किए गए DA का शुल्क 1 जुलाई से अदा किया जाएगा। उन्हें एरियर की रकम एडवांस के तौर पर मुहैया कराई जाएगी।

अरुणाचल प्रदेश के CM पेमा खांडू ने एक्स के द्वारा सूचना देते हुए बताया है कि अरुणाचल प्रदेश शासन के कर्मियों और पेंशन धारकों के DA और DR में 4 प्रतिशत तक की भारी वृद्धि कर दी गई है। खांडू ने varata कि डीए और डीआर का भुगतान 1 जुलाई से कर दिया जाएगा। वहीं मौजूदा समय में DA 42 प्रतिशत बढ़ाकर 46 फीसदी कर दिया गया है।

1 जुलाई से DA और DR का शुल्क अदा कर दिया जाएगा

यहां आपको बता दें कि उपमुख्यमंत्री चाउना मीन ने सूचना देते हुए बताया है कि DA और DR मूल्यों में होने वाले व्यय को वर्तमान बजट प्रोविजन से पूर्ण किया जाएगा। ऑफिशियल ऑर्डर में साफ किया गया है कि दिए की जारी दरें महज रेगुलर शासकीय कर्मियों पर लागू होगी जबकि DR का पेमेंट राज्य शासन के पेंशन धारकों और फैमिली पेंशन धारकों को किया जाएगा।

इससे पूर्व केंद्र शासन समेत अन्य राज्य शासनों द्वारा DA में बढ़ोतरी के ऑर्डर भी जारी किए जा चुके हैं। सेंट्रल गवर्नमेंट के माध्यम से अक्टूबर माह में DA में बढ़ोतरी का ऐलान भी कर दिया गया हैं। जिसके बाद सभी राज्य शासन के माध्यम से DA में बढ़ोतरी की जा रही है। शीघ्र ही छत्तीसगढ़ शासन भी अपने कर्मियों के लिए DA में इजाफे का ऐलान करेगी। इसके अतिरिक्त उत्तराखंड में भी कर्मियों को शीघ्र बढ़े हुए DA का लाभ दिया जा सकता है।

कर्नाटक, तेलंगाना, तमिलनाडु, झारखंड समेत उत्तर प्रदेश, राजस्थान शासन के माध्यम से अपने कर्मियों के DA में बढ़ोतरी के ऑर्डर जारी किए जा चुके हैं। इसके साथ ही गोवा शासन द्वारा भी DA को बढ़ाया जा चुका है।