राज्य साइबर सेल ने चंडीगढ़ से पकड़े ठग, ऑनलाइन पार्ट टाइम जॉब ऑफर कर देते थे टास्क

स्वतंत्र समय, ग्वालियर

राज्य साइबर जोन पुलिस के हाथ ऑन लाइन जॉब का ऑफर देकर ठगने वाली गैंग के चार सदस्य पकड़े गए हैं। पुलिस ने यह गैंग को चंडीगढ़ से गिरफ्तार किया है। गैंग में दो सदस्य दिल्ली दो मध्य प्रदेश के नीमच के रहने वाले हैं। गैंग ने एक छात्र को ऑनलाइन पार्ट टाइम जॉब ऑफर किया था। उसके बाद उसे जॉब टारगेट में फंसाकर 12 लाख रुपए ठग लिए थे। अब साइबर सेल पुलिस आरोपियों से पूछताछ कर रही है कि अब तक वह कितने छात्रों को शिकार बना चुके हैं।
एसपी राज्य साइबर जोन ग्वालियर वैभव श्रीवास्तव ने बताया कि मुरार निवासी केदार कुशवाह छात्र है। कुछ समय से वह जॉब की तलाश में था। कुछ समय पूर्व उसके टेलीग्राम पर पार्ट टाइम जॉब का मैसेज आया। उसने बात की तो उसे टास्क कंपलीट करने पर मोटा कमीशन का झांसा दिया गया। शुरूआत में टास्क छोटे-छोटे थे और उन्हें पूरा करता गया और ठग उसके खाते में पैसा डालते गए। जब छात्र उनके झांसे में आ गया तो ठगों ने उसके टास्क बढ़ा दिए। इसके बाद उससे बारह लाख रुपए ऐंठ लिए। इस जॉब में छात्र को कुछ रुपए डालकर प्रोडक्ट परचेस करने होते थे फिर उनको तय समय में बेचना था। इस तरह वह छात्र से पैसा लगवाते रहे और टारगेट पूरा नहीं करने पर उन्हें हड़पने लगे।

टास्क खरीदने दोस्तों से लिए रुपए उधार

ठगों के चंगुल में फंसा केदार रुपए निकालने के लिए दोस्तों से रुपए उधार लेकर लगाता रहा और जब रुपए लगाने की सीमा उसकी हद से पार हो गई, तब उसे अहसास हुआ कि वह ठगी का शिकार हो रहा है। इसका पता चलते ही वह राज्य साइबर सेल पहुंचा और मामले की शिकायत की।

दो महीने की मशक्कत के बाद लगे हाथ

ठगों का पता लगाने के लिए निरीक्षक वर्षा सिंह, एसआई शैलेन्द्र सिंह राठौर की अलग-अलग टीम को लगाया गया था। टीम ने तकनीकी साक्ष्य से लेकर दबिश देकर करीब दो माह की मशक्कत के बाद चार आरोपियों को दबोचा है। अफसरों की माने तो पकड़े गए ठगों से पूछताछ के बाद कुछ अन्य घटनाओं का खुलासा हो सकता है। राज्य साइबर सेल की टीम पूछताछ में जुट गई है।