राहुल गांधी ने बीजेपी पर साधा निशाना, कहा-  बीजेपी आदिवासियों को अपमानित करती है

 स्वतंत्र समय, हरदा

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के मद्देनजर कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी तूफानी दौरे कर रहे हैं। उन्होंने हरदा जिले की तहसील सिराली में मकड़ई गार्डन मे जनसभा को संबोधित किया।

उन्होंने कहा कि आज हर युवा कह रहा है कि वह बेरोजगार है. इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर चुके लोग कुली बनने पर मजबूर हैं. मैं कन्याकुमारी से कश्मीर 4000 किमी तक पैदल चला बहुत सारे लोगों से बात की. हर वर्ग से मिला इस दौरान में दो सवाल पूछता था। क्या कर रहे हो, कितना पढ़े हो. जबाव मिलता था इंजीनियरिंग की है, डॉक्टरी की है। राहुल गांधी ने कहा कि मैं पूछता था कर क्या रहे हो, तो युवा बोलते थे बेरोजगार हैं जहां-जहां बीजेपी की सरकार है वहां बेरोजगारी हैं हर युवा आज बेरोजगार है। रेलवे स्टेशन के कुली मिलते हैं बातचीत में पता चलता है कि वे इंजीनियर हैं. युवाओं के पास डिग्री है पर नौकरी नहीं. गरीब आज जीएसटी देने पर मजबूर है. किसानों को फसल का उचित मूल्य नहीं मिल रहा. किसान मूल्य न मिलने से कर्ज से दब जाता है. कांग्रेस गरीबों को पैसा देती है. हमारा लक्ष्य है जो हमने छत्तीसगढ़ में किया, वह मध्य प्रदेश में करूं. मैंने जाति की गडऩा का मुद्दा उठाया तो सत्ता वालों ने जाति का मु्द्दा ही गायब हो गया। वनवासी का मतलब वह लोग जो जंगल में रहते हैं कांग्रेस हमेशा आपको आदिवासी मानती है और कहती है कि जल जंगल के मालिक आप लोग हो और बीजेपी क्यों रहती है, उन्होंने बताया कि आदिवासियों के ऊपर किस तरीके से भाजपा सरकार में अत्याचार हो रहे हैं एक आदिवासी युवक के ऊपर बीजेपी का नेता पेशाब करता है यह घटनाएं सामने आती है तो आत्माएं झलक जाती है कभी किसी आदिवासी को किसी जानवर के ऊपर पेशाब करते हुए देखा है क्या क्योंकि आदिवासी ऐसा घिनौना काम नहीं करते। बीजेपी वाले आदावासियों को अपमानित करते हैं।

आदिवासी और वनवासी के बारे में बताया

राहुल गांधी ने अपनी सभा में आदिवासी का मतलब बताया उन्होंने कहा कि आदिवासी शब्द का मतलब सबसे जल जमीन जंगल सबसे पहले आदिवासियों का था। यह आदिवासी शब्द का मतलब है। उन्होंने यह भी कहा कि अगर हम आपको आदिवासी कहते हैं तो जल जमीन और जंगल का अधिकार हमें देना होगा और कांग्रेस पार्टी ने आदिवासियों के लिए शुरू से ही या काम किया है। जमीन अधिकरण बिल लेकर आई कांग्रेसमनरेगा कानून लेकर आई कांग्रेस इसीलिए कांग्रेसी मानती है कि आदिवासी लोग हिंदुस्तान के आखिरी और पहले मलिक है।