रेत ठेकेदार के गुर्गों और ग्रामीणों के बीच रेत खनन को लेकर जमकर मारपीट, वाहनों में की तोड़फोड़

स्वतंत्र समय, कटनी
बरही के ग्राम कन्नौर में रेत ठेका कंपनी के गुर्गों व ग्रामीणों के बीच रेत खनन को लेकर बड़ा विवाद हो गया है। दोनों पक्ष आमने-सामने आ गए और जमकर गाली-गलौज हुई। मामला तोडफ़ोड़ तक पहुंच गया। दोनों पक्षों ने एक-दूसरे के वाहनों में तोडफ़ोड़ कर दी। बड़ी संख्या में ग्रामीण एकत्रित हो गए। मामला बरही पुलिस तक पहुंचा। पुलिस ने दोनों पक्षों से आवेदन लेकर जांच शुरू कर दी है।
जानकारी के अनुसार उबरा निवासी दिलीप तिवारी ने पुलिस को दी शिकायत में बताया कि ट्रैक्टर चालक कर्मचारी राकेश कोल निवासी खन्नाबंजारी गिट्टी लोड करने जा रहा था। तभी रास्ते में ठेका कंपनी के गुर्गों ने रोक लिया और रेत का अवैध कारोबार करने का आरोप लगाते हुए गाली-गलौज करने लगे। विरोध करने पर गुर्गों ने वाहन में तोडफ़ोड़ कर दी। दूसरी ओर ठेका कंपनी के मैनेजर अभिषेक निगम ने बताया कि नदियों से रेत का अवैध उत्खनन किया जा रहा है। हमारे कर्मचारी चारपहिया वाहन से जा रहे थे। ट्रैक्टर चालक से किसी तरह का विवाद नहीं हुआ और न ही मारपीट की गई है। रेत का अवैध खनन रोकने पर ग्रामीण भडक़ गए और विवाद करते हुए चारपहिया वाहन को तोड़ दिया।

खनन की नहीं मिली अनुमति, कंपनी पकडऩे लगी अवैध खनन

जिले में रेत का नया ठेका धनलक्ष्मी कंपनी को दिया गया है। नई ठेका कंपनी को 1 अक्टूबर से जिले की खदानों में रेत निकासी का काम शुरू करना था लेकिन पर्यावरण स्वीकृत न मिलने के चलते अबतक कार्य शुरू नहीं हुआ। दूसरी ओर ठेका कंपनी ने नदियों से निकाली जा रही चोरी छिपे रेत को रोकने का काम कर्मचारियों को सौंप दिया है। नदियों से रेत के अवैध उत्खनन व परिवहन को रोकने की जिम्मेदारी खनिज, पुलिस व प्रशासन की है लेकिन ठेका कंपनी के गुर्गे नियम विरुद्ध तरीके से कानून को हाथ में लेकर बकायदा चारपहिया वाहनों से खदान क्षेत्र में गश्त कर रहे हैं।