लजवा दिया…दिग्गजों ने! ऑस्ट्रेलिया चैंपियन, छठवीं बार जीता विश्वकप!

एजेंसी, अहमदाबाद

ऑस्ट्रेलिया ने विश्व कप के फाइनल में भारत को हरा दिया है। उसने अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में  खिताबी मुकाबले को छह विकेट से जीत कर खिताब अपने नाम कर लिया। ऑस्ट्रेलिया छठी बार विश्व  विजेता बना है। वहीं, भारत का तीसरी बार ट्रॉफी जीतने का सपना टूट गया। उसने टूर्नामेंट में लगातार 10 मैच जीते, लेकिन 11वें मुकाबले में टीम पिछड़ गई! ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया। भारतीय टीम 50 ओवर में 240 रन पर सिमट गई। ऑस्ट्रेलिया ने 43 ओवर में चार विकेट पर 241 रन बनाकर मैच को जीत लिया। कंगारू टीम के लिए ट्रेविस हेड ने 141 रन की मैज जिताऊ पारी खेली। मार्नश लाबुशेन ने नाबाद 58 रन बनाए। मिचेल मार्श 15, डेविड वॉर्नर सात, स्टीव स्मिथ चार रन बनाकर आउट हुए। ग्लेन मैक्सवेल ने नाबाद दो रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया छठी बार विश्व विजेता बना है। वहीं, भारत का तीसरी बार ट्रॉफी जीतने का सपना टूट गया, उसने टूर्नामेंट में लगातार 10 मैच जीते, लेकिन 11वें मुकाबले में टीम पिछड़ गई। भारत को दूसरी बार ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फाइनल में हार का सामना करना पड़ा है। पिछली बार 2003 में रिकी पोंटिंग की कप्तानी वाली टीम ने हराया था।

कोहली और राहुल ने लगाया अर्धशतक

इससे पहले भारत के लिए केएल राहुल ने सबसे ज्यादा 66 और विराट कोहली ने 54 रन बनाए। कप्तान रोहित शर्मा ने 47 और सूर्यकुमार यादव ने 18 रन बनाए। कुलदीप यादव ने 10 रनों का योगदान दिया। इन पांच खिलाडिय़ों के अलावा कोई भी दहाई का आंकड़ा नहीं छू सका। रवींद्र जडेजा नौ, मोहम्मद शमी छह, श्रेयस अय्यर और शुभमन गिल चार-चार रन बनाकर आउट हुए। जसप्रीत बुमराह एक रन ही बना पाए। मोहम्मद सिराज नौ रन बनाकर नाबाद रहे। ऑस्ट्रेलिया के लिए मिचेल स्टार्क ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए। पैट कमिंस और जोश हेजलवुड को दो-दो सफलता मिली। ग्लेन मैक्सवेल और एडम जम्पा ने एक-एक विकेट लिए।

विश्व कप में पहली बार भारतीय टीम ऑलआउट

भारत के लिए इस मैच में विराट कोहली और केएल राहुल ने चौथे विकेट के लिए 67 रन की सबसे बड़ी साझेदारी की। रोहित शर्मा और विराट कोहली ने दूसरे विकेट के लिए 46 रन जोड़े। रोहित, कोहली और राहुल अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में नहीं बदल पाए। श्रेयस अय्यर, शुभमन गिल, सूर्यकुमार बड़े मौके पर फेल हो गए। भारत पहली बार इस विश्व कप में ऑलआउट हुआ है और मैच भी हार गया।

नाम बड़े और दर्शन छोटे…! दिल के अरमां आंसुओं में बह गए..!

इस तरह की सब कहावतें भारतीय क्रिकेट टीम पर लागू होती हैं। विश्व कप में अजय बाद बने हुए थे,लेकिन फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से मात खा गए। पहले बल्लेबाजों ने लजवाया… फिर गेंदबाजों ने आस बंधाई और आखिर में वह भी धोखा दे गए। ऑस्ट्रेलिया के ओपनर बल्लेबाज ट्रेविस हेड… भारतीय टीम के लिए ‘हेडिक’ साबित हुए। स्टेडियम में बैठे सवा लाख लोग… और घरों में टीवी के सामने जमे सौ करोड लोगों की उम्मीद मिट्टी में मिल गई है। दूसरी तरफ ऑस्ट्रेलिया में भारी जश्न है। उन्होंने छठी बार वनडे विश्व कप अपने नाम किया है। इससे पहले विश्व  टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भी ऑस्ट्रेलियाई टीम ने ही भारत को पटखनी दी थी।

कोहली के लिए यादगार विश्वकप

इस विश्व कप में हर भारतीय बल्लेबाज ने रन बनाने के लिए तत्परता दिखाई है, जिससे भारत के स्कोरिंग रेट को अच्छे रन रेट से बढ़ाने में मदद मिली है। पूर्व कप्तान विराट कोहली ने टीम में एंकर बैटर का किरदार निभाई है। उन्हें बल्लेबाजी करने के लिए काफी समय दिया गया है और उनका काम बाकी बल्लेबाजों को अपने ईर्दगिर्द बल्लेबाजी कराना है। यही वजह है कि टीम इंडिया मध्य के ओवरों में ज्यादा विकेट नहीं गंवाई है। विराट का फॉर्म देखने लायक रहा है और वह 95.62 की औसत से 765 रन बनाए हैं, जो कि विश्वकप टूर्नामेंट के इतिहास में सबसे ज्यादा है। इस दौरान उन्होंने तीन शतक और छह अर्धशतक जड़े हैं। 113 रन इस विश्व कप में कोहली का सर्वश्रेष्ठ स्कोर रहा है।

वर्ल्ड कप में ये बड़े रिकॉर्ड

विश्वकप के एक संस्करण में किसी भी खिलाड़ी द्वारा सर्वाधिक रन कोहली ने अपने नाम कर लिया है। लगातार पांच बार 50+ स्कोर का कीर्तिमान कोहली बनाया है जो विश्वकप में तीसरी बार है और खुद कोहली द्वारा दूसरी बार है। इसके अलावा इस विश्वकप में कोहली ने 95.62 के औसत से रन बनाए हैं जो 500 से ज्यादा रन वाले किसी भी खिलाड़ी के लिए दूसरा सबसे बड़ा रिकॉर्ड है।

सुरक्षा में चूक, मैदान में घुसा फिलीस्तीन समर्थक

वनडे विश्व कप 2023 में फाइनल मैच के दौरान खिलाडिय़ों की सुरक्षा में बड़ी चूक देखने को मिली। अहमदाबाद स्टेडियम में एक लाख 30 हजार दर्शक मौजूद थे। सभी को इसकी जानकारी पहले से थी। इसी वजह से सुरक्षा की चाक चौबंद व्यवस्था की गई थी। हालांकि, एक फलस्तीन समर्थक पूरी सुरक्षा को धता बताते हुए मैदान के अंदर घुस गया। यह घटना भारतीय पारी के 14वें ओवर में हुई। एडम जैम्पा गेंदबाजी कर रहे थे। विराट कोहली और लोकेश राहुल क्रीज पर थे। इसी बीच एक युवक मैदान के अंदर घुस गया। उसने विराट के करीब जाने की कोशिश भी की। हालांकि, समय रहते सुरक्षाकर्मी आ गए और इस युवक को मैदान से बाहर ले गए। हालांकि, तब तक यह युवक विराट के गले लग चुका था।