लाखों कर्मचारियों पेंशनधारकों के लिए सरकार की नई सौगात, महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी के आसार, मिलेगा एरियर दीपावली बोनस

Uttarakhand Employees DA Hike 2023 : चुनावी साल को ध्यान में रखते हुए एक बार पुनः उत्तराखंड के शासकीय कर्मचारियों के लिए शासन द्वारा नई सौगात पेश कर दी गई है। सेंट्रल गवर्नमेंट द्वारा सेंट्रल कर्मियों-पेंशनधारकों का 4% DA बढ़ाए जाने के बाद अब उत्तराखंड शासन द्वारा महंगाई भत्ता बढ़ाने की योजना बना ली गई है। मीडिया रिपोर्ट्स से मिली जानकारी के अनुसार फाइनेंशियल डिपार्टमेंट ने बंदोबंस्त प्रारंभ कर दिया है और 30 अक्टूबर में आगामी कैबिनेट मीटिंग में इसका ऑफर सबके समक्ष रखा जा सकता है। इससे 3 लाख से अधिक कर्मियों को लाभ मिलने पहुंचे वाला हैं। वही दीपावली बोनस के रुप में 7000 रुपए की धन राशि भी दी जा सकती है। हालांकि अभी इसकी ऑफिशियल कंफर्मेशन मिलना शेष है।

फाइनेंशियल डिपार्टमेंट का ऑफर योजनाबद्ध, DA में 4% की बढ़ोतरी के आसार

दरअसल, सेंट्रल गवर्नमेंट ने शासकीय कर्मियों के 4% महंगाई भत्ते में वृद्धि कर दी है, वही कई राज्यों जैसे तमिलनाडु, कर्नाटक, हरियाणा और ओडिशा में भी DA की नई रेट को घोषणा कर दी हैं इसके साथ ही राजस्थान शासन द्वारा भी DA बढ़ाने का ऑफर स्वीकृति के लिए चुनाव आयोग को सौंप दिया गया है। यूपी-बिहार में भी इसकी योजनाएं जोरों शोरों पर तैयार की जा रही है। वहीं जानकारी है कि उत्तराखंड की पुष्कर धामी सरकार भी दीपावली से पूर्व राज्य के तकरीबन 3 लाख से अधिक कर्मचारियों के लिए DA और बोनस की घोषणा कर सकती है।इसके लिए फाइनेंशियल डिपार्टमेंट ने इस विषय में पत्र भेजा है।

सोमवार को कैबिनेट में आ सकता है ऑफर स्वीकृति का फैसला

आपको बता दें कि राज्य कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में सेंट्रल के बराबर 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी कर दी जाएगी, जिससे DA 42% से वृद्धिकर 46 फीसदी हो जाएगा, इसे जुलाई 2023 से घोषित कर दिया जाएगा। ऐसे में 3 माह का एरियर भी मिलेगा। साथ ही ऐसा भी माना जा रहा है कि इस वर्ष भी राज्य शासन द्वारा कर्मियों को दीपावली के अवसर पर बोनस के रूप में 7 हजार रुपए दिए जाएंगे। जहां 4800 ग्रेड पे तक के कर्मियों को भी इसका फायदा मिलेगा। इधर ऐसी आशंका जताई गई है कि दिवाली बोनस और DA का ऐलान 30 अक्टूबर को किया जा सकता है, वही नवंबर के फर्स्ट हफ्ते में बढ़ी हुई पगार के रूप में बोनस की रकम भी अदा की जाएगी। हालांकि अभी इसकी ऑफिशियल कंफर्मेशन मिलना बाकी है।