विंध्य की पत्रकारिता के लिए माखनलाल चतुर्वेदी विवि का नवीन परिसर बड़ी सौगात: शिवराज

स्वतंत्र समय, भोपाल

मुख्यमंत्री शिवराज ने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विवि के रीवा परिसर के नवीन भवन का कुशाभाऊ ठाकरे सभागार भोपाल से वर्चुअली लोकार्पण किया।  शिवराज ने कहा कि मीडिया लोकतंत्र का आधार स्तंभ है, इसको आगे बढ़ाने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। पिछले दिनों पत्रकार मित्रों के कल्याण के लिए कई फैसले किए हैं। जल्द ही भोपाल में स्टेट मीडिया सेंटर का भूमिपूजन करेंगे। विवि ने प्रदेश ही नहीं अपितु राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपना नाम स्थापित किया है। यहाँ के विद्यार्थी प्रतिष्ठित समाचार-पत्रों और चैनलों में काम कर रहे हैं। जनसंपर्क एवं लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री राजेन्द्र शुक्ल की पहल पर रीवा में आरंभ हो रहा विवि का नवीन भवन और परिसर, विंध्य क्षेत्र के लिए सौगात है। लोकार्पण में भोपाल के कुशाभाऊ ठाकरे सभागार से कृषि मंत्री कमल पटेल, ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर और रीवा परिसर से मंत्री शुक्ल, विवि के कुलपति केजी सुरेश उपस्थित थे।

विंध्य के विकास के लिए शिवराज प्रतिबद्ध: राजेंद्र शुक्ल

शिवराज ने कहा कि हमारी सरकार ने विंध्य क्षेत्र में सड़कों का जाल बिछाने, नहरों के निर्माण, सिंचाई व्यवस्था के विस्तार में कोई कसर नहीं छोड़ी है। सोलर पावर प्लांट हो या निवेश के अन्य प्रयास, सरकार क्षेत्र के विकास के लिए प्रतिबद्ध है। माखनलाल चतुर्वेदी विवि के रीवा परिसर की परिकल्पना साकार हो रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि दादा माखनलाल चतुर्वेदी की देशभक्ति से ओत-प्रोत रचनाएं हमें निरंतर प्रेरणा देती रहेंगी। मंत्री शुक्ल ने कहा कि मुख्यमंत्री की दृढ़ इच्छाशक्ति और विन्ध्य के प्रति विशेष लगाव के कारण क्षेत्र को अनेक सौगातें मिली हैं। पदभार ग्रहण करते ही मुख्यमंत्री ने 45 करोड़ की कार्य-योजना को पुन: मंजूरी दी। विश्वविद्यालय का रीवा परिसर पत्रकारिता का उत्कृष्ट केन्द्र बनेगा।

नवीन परिसर देश में मीडिया का महत्वपूर्ण केन्द्र बनेगा

शिवराज ने कहा कि विंध्य क्षेत्र में लंबे अरसे से आधुनिक मीडिया प्रशिक्षण केन्द्र की आवश्यकता महसूस की जा रही थी। युवाओं और विद्यार्थियों की मांग को देखते हुए वर्ष 2016 में रीवा परिसर आरंभ किया था, जिसमें प्रदेश के साथ-साथ यूपी, बिहार, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और उत्तर-पूर्वी राज्यों के विद्यार्थी अध्ययनरत हैं। अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त मीडिया सेंटर, स्टूडियो, कम्युनिटी रेडियो स्टेशन, कम्प्यूटर लैब इस परिसर में स्थापित किए हैं। यहाँ विद्यार्थियों को सोशल-प्रिंट-इलेक्ट्रॉनिक मीडिया व कम्युनिटी रेडियो का व्यवहारिक प्रशिक्षण देने की व्यवस्था है। परिसर देश में मीडिया और कम्प्यूटर प्रशिक्षण का महत्वपूर्ण केन्द्र बनेगा।