विष्णु के ‘साय’ में छत्तीसगढ़, सरपंच से मुख्यमंत्री बनने तक साफ छवि

स्वतंत्र समय, रायपुर

छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री के चेहरे से पर्दा हट गया है। विष्णुदेव साय प्रदेश के नए मुख्यमंत्री होंगे। इससे पहले रायपुर स्थित भाजपा के प्रदेश कार्यालय में विधायक दल की काफी लंबी बैठक चली।

विष्णुदेव साय कुनकुरी विधानसभा क्षेत्र से विधायक हैं। साय ने 25541 वोटों के अंतर से कांग्रेस प्रत्याशी यूडी मिंज को हराया है। वे आदिवासी समाज के बड़े नेता माने जाते हैं। छत्तीसगढ़ के नए सीएम विष्णुदेव का प्रदेश में बड़ा नाम है। वे आदिवासी समाज के बड़े नेता माने जाते हैं। विष्णुदेव साय चार बार सांसद, दो बार विधायक, केंद्रीय राज्य मंत्री और दो-दो बार के प्रदेश अध्यक्ष भी भी रह चुके हैं। संगठन का भी अच्छा अनुभव है।

उन्होंने अपनी राजनीतिक सफर की शुरुआत 1989 से की थी। साय ने राजनीति में गांव के पंच के रूप में कदम रखा था। संघ से जुड़े थे। भारतीय जनता पार्टी ने साल 1990 में उनके ऊपर भरोसा जताकर तपकरा विधानसभा क्षेत्र से विधायक का टिकट दिया, जिसमें उन्होंने जीत हासिल की। इसके बाद वे रायगढ़ लोकसभा क्षेत्र से लगातार तीन बार के सांसद भी चुने गए।

साल 1999 से लेकर साल 2014 तक लगातार तीन बार सांसद रहे हैं, इसलिए विष्णुदेव साय को आदिवासी समाज का बड़ा चेहरा माना जाता है। आदिवासी कोटे से आने के कारण विष्णुदेव साय सीएम पद के लिए प्रबल दावेदार भी थे।