शराब माफियाओं को रोकने में बौना साबित हो रहा पुलिस प्रशासन का खौफ

स्वतंत्र समय, नर्मदापुरम

आबकारी और पुलिस द्वारा लगातार कार्यवाही करने के बावजूद भी अवैध शराब का कारोबार जिले में धड़ल्ले से चल रहा है। ग्रामीण अंचलों में ठेकेदार द्वारा शराब माफियाओ को शराब भिजवाई जा रही है। गांव में अवैध शराब पहुंचने के बाद बरंडुआ की किराने की दुकान पर खुलेआम शराब बिक रही है। विगत दिनों तालनगरी पहुंची विकसित संकल्प यात्रा के दौरान विधायक डॉ. सीतासरन शर्मा को बरंडुआ के ग्रामीणों ने किराना दुकान पर अवैध शराब बिकने की शिकायत की थी।
विधायक डॉ सीतासरन शर्मा ने विकसित संकल्प यात्रा के मंच से संबोधित करते हुए ग्रामीणों से कहा कि बरंडुआ में किराना दुकान से शराब बिक रही है तो इसे बंद करवाया जाएगा। विधायक ने ग्रामीणों को आश्वासन देते हुए कहा था कि जल्द ही अवैध शराब बेचने वालों के खिलाफ पुलिस और आबकारी से कड़ी कार्यवाही करवाई जाएगी। सूत्रों के मुताबिक पुलिस आबकारी और प्रशासन का खौफ भी अवैध शराब माफियाओं के शराब ब्रिकी पर रोक नहीं लगा पा रहा है। जबकि नर्मदा नदी के पांच किलो मीटर के दायरे में शराब की ब्रिकी पर पूरी तरह प्रतिबंध लगा हुआ है। अब बड़ा सवाल यह उठ रहा है कि नर्मदा नदी के पांच किलो मीटर के दायरे में आने वाले शहर हो या फिर ग्रामीण अंचल हर जगह अवैध शराब का कारोबार धड़ल्ले से चल रहा है। जिसे पुलिस और आबकारी भी अवैध शराब को रोकने में पूरी तरह नाकाम साबित हो रही है। इधर ग्रामीणों ने आरोप लगाते हुए कहा कि अवैध शराब के कारोबार से जुड़े माफियाओं का गठजोड़ पुलिस और आबकारी विभाग से सीधा है। इसी वजह से उनके खिलाफ अब तक कोई ठोस कार्यवाही नहीं हो पाई है।

अवैध शराब की शिकायत के बाद पुलिस पहुंची गांव

बरंडुआ में किराना दुकान पर अवैध शराब बिकने की शिकायत ग्रामीणों ने तालनगरी पहुंची विकसित संकल्प यात्रा में क्षेत्रीय विधायक डॉ. सीतासरन शर्मा से की थी। विधायक ने अवैध शराब की ब्रिकी पर रोक लगाने के लिए देहात पुलिस को अवगत कराया था। हालांकि विधायक से अवैध शराब की शिकायत होने के बाद पुलिस बरंडुआ गांव में दायमा परिवार की किराना दुकान पर पहुंची थी। इस दौरान पुलिस अगर किराना दुकान की तालाशी लेती तो शायद दुकान से शराब बरामद हो सकती थी। लेकिन पुलिस दुकान के आसपास घूमकर बैरंग लौट आई। इसके अलावा तालनगरी गांव में भी एक महिला अवैध शराब बेच रही है। जिस पर भी कोई कार्यवाही अब तक नहीं हुई है।

शराब माफियाओं का ग्रामीणों में है खौफ

अवैध शराब का कारोबार करने वाले माफियाओं का गांव के लोगों पर खौफ है। इसी वजह से बरंडुआ गांव के लोग अवैध शराब बेचने वालों के सामने खुलकर नहीं आ रहे है। लेकिन प्रतिदिन बरंडुआ की किराना दुकान से अवैध शराब का कारोबार बेधडक़ चल रहा है। जिसे कोई रोकने वाला नहीं है। अगर इसी तरह ग्रामीण अंचलों में अवैध शराब पर रोक नहीं लगी तो गांव में सुराप्रेमियों की दिन व दिन संख्या बढ़ते जा रही है।

इनका कहना है…

बरंडुआ में दायमा परिवार किराना दुकान से अवैध शराब बैचने की शिकायतें मिल रही हैं। ग्रामीणों का कहना है शाम होते ही किराना दुकान से अवैध शराब बिकना शुरु हो जाती है। पुलिस भी वहां जांच करने पहुंची। लेकिन उन्हें दुकान से शराब नहीं मिली।
-कमल सिंह यादव, जनपद सदस्य
किराना दुकान में अवैध तरीके से शराब ब्रिकी की शिकायत ग्रामीणों ने विधायक से की है। शराब माफिया के डर के कारण गांव के लोग खुलकर सामने नहीं आ रहे हैं।
-दुलीचंद कीर, सरपंच तालनगरी