शासकीय अधिकारी रेत माफिया को दे रहे खुला संरक्षण! जीवनदायिनी नदियों से हो रहा रेत का अवैध उत्खनन

स्वतंत्र समय, अनूपपुर

रेत माफियाओं द्वारा जिले में कभी भी कोई बड़ी घटना को अंजाम दिया जा सकता है रेत का अवैध उत्खनन कर लोगों के माथे में रुपया के गड्डियों का नशा चढ़ गया है जिसके चलते आए दिन जिले में अराजकता का माहौल देखा जा रहा है, इतना ही नहीं माननीय सर्वोच्च न्यायालय,उच्च न्यायालय,शासन प्रशासन के दिशा निर्देशों की धज्जियां अनूपपुर जिले में किस तरह से उड़ाई जा रही है। इसका जीता जागता उदाहरण अनूपपुर जिले के दर्जनों जीवन दायनी नदियों में देखने को मिल रहा है। प्राप्त जानकारी के मुताबिक इन दिनों जिले के 200 से अधिक लोग रेत का अवैध उत्खनन कर लोगों को महंगे दामों में रेत उपलब्ध करा रहे हैं,रेता चोर जहां खुले आम राजस्व की चोरी कर रहे हैं वही इनके द्वारा गुंडई कर अपराध को बढ़ावा दिया जा रहा है।रेत माफियाओं को पैसे की इतनी अधिक गर्मी हो गई है कि खुलेआम गुंडागर्दी कर रेत माफिया गिरी में रोक लगाने वालों पर जानलेवा हमला कर दिया जाता है जिसका जीता जागता उदाहरण शहडोल जिले के थाना देवलौंद क्षेत्र में देखने को मिला है।

इन नदियों से हो रही रेत की चोरी

अनूपपुर जिले की जीवनदायनी नदी सोन, तिपान, बकान, चंदास,केवई,कठना,गोडारी,गूजरनाला,भेढ़वानाला के साथ-साथ अन्य दर्जनों नदी नालों से रेत की चोरी गुंडागर्दी के साथ की जा रही है।

यहां है रेत माफियाओं का दबदबा

जिले के जमुना कोतमा,भालू माडा़,बदरा, बैहाटोला कटकोना, कोतमा नगर के बड़े सेठ,निगवानी,छुल्हा,सारंगढ़,कोठी,बिजुरी, राजनगर,सेमरा,दारसागर चोलना ,खूटा टोला,गोर्सी गोधन,जैतहरी,वेंकट नगर, अनूपपुर, चचाई, फुनगा,दैखल, पयारी, बेलिया बड़ी ,देवगांव ,जोगीटोला,क्षिल्पा, बम्हनी, गौरेला, जरियारी, वीड,क्षेत्र में रेत माफिया का गिरोह सक्रिय है।

जिम्मेदार दे रहे खुला संरक्षण

अनूपपुर जिले में हो रही रेत की चोरी अवैध उत्खनन को सफेद पोश कुर्ताधारी नेता ,खाकी वर्दी धारी, पुलिस के जवान, जिम्मेदार पुलिस अधिकारी, वन विभाग, राजस्व विभाग, के साथ-साथ दर्जनों कलमकार भी पत्रकारिता एवं समाज सेवा की ओट में छिपकर रेत माफिया गिरी करने वालो को खुला संरक्षण दे रहे हैं इन लोगों के चलते जहां पूरा समाज कलंकित हो रहा है वहीं शासन प्रशासन के तिजोरी में रेत माफिया डाका डाल रहे हैं। प्राप्त जानकारी के मुताबिक कोतमा से निगवानी मुख्य मार्ग पर जेएमयस प्राइवेट कोल कंपनी कालरी खोलने जा रही है जहां सिविल का निर्माण कर जोरो पर चल रहा है इस निर्माण कार्य के लिए सारंगढ़ निगवानी एवं छुल्हा के तथाकथित नामी-गिरामी रेता चोर यहां पर रेत डंप कर रहे हैं इतना ही नहीं इतनी बड़ी कंपनी चोरी के रेता से निर्माण कार्य को अंजाम दे रही है, जो स्थानीय एवं जिला प्रशासन के लिए जांच का विषय है। अनूपपुर जिले में रेत चोरी का कारोबार जोरों पर चल रहा है आए दिन लूट मार सडक़ दुर्घटनाएं हो रही है अराजकता का माहौल व्याप्त है इस विषय को गंभीरता से लेते हुए जिले के न्यायप्रिय कलेक्टर आशीष वशिष्ठ, पुलिस अधीक्षक जितेन्द्र सिंह पवार, जिला खनिज अधिकारी आशा लता वैद्य को उच्च स्तरीय टीम बनाकर रेत माफिया गिरी पर लगाम लगाना शासन प्रशासन एवं जनहित में उचित होगा।