शाहपुर में लोगों ने सड़क पर उतरकर किया विरोध प्रदर्शन, सौंपा ज्ञापन, जैन संत के शौच को लेकर विवाद

स्वतंत्र समय, सागर

रविवार को शाहपुर में दो वर्गों के बीच हुए विवाद ने अब और जोर पकड़ लिया है। विवाद को लेकर जहां रविवार को जैन समाज के लोगों ने अपने प्रतिष्ठान बंद रखकर जैन मुनि के साथ ही हुई अभद्रता का विरोध किया था तो वहीं घटना के दूसरे दिन सोमवार को दूसरे वर्ग के लोगों ने जैन समाज द्वारा लगाए गए आरोपों को गलत बताते हुए सडक़ पर उतरकर चक्काजाम कर विरोध प्रदर्शन किया एवं ज्ञापन सौंपा। मामले की सूचना मिलते ही बड़ी संख्या में पुलिस बल मौके पर पहुंचा और समझाइश देकर लोगों को शांत कराया। विरोध प्रदर्शन कर रहे लोगों द्वारा सौंपे गए ज्ञापन में बताया गया कि शाहपुर में स्थित मुक्तिधाम से लोगों की भावनाएं जुड़ी हैं लेकिन मुक्तिधाम परिसर में जैन संत शौच क्रिया के लिए जा रहे थे। जिसे देख नगर के खूबसींग पटेल श्मशान घाट परिसर में शौच क्रिया के माध्यम से होने वाली गंदगी को रोकने के लिए करीब 15 दिनों से आग्रह कर रहे थे लेकिन वह माने नहीं। जिसके बाद रविवार को खूबसिंह मुक्तिधाम पहुंचे। जैन समाज के लोगों को गंदगी फैलाने से रोका। वे नहीं माने तो वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया।

वीडियो वायरल होते हुए समाज के कुछ लोगों ने थाने पहुंचकर शिकायत की और खूबसिंह के खिलाफ  प्रकरण दर्ज कराया। इतना ही नहीं रविवार देर रात खूबसिंह के घर में आग लगाई गई। घटना की सूचना मिलते ही सोमवार को विरोध में नगर के लोग सडक़ों पर आ गए। वे चौराहे पर जमा हुए। खूबसिंह पर की गई कार्रवाई का विरोध किया। उन्होंने खूबसिंह को छोडऩे और गंदगी फैलाने वाले के खिलाफ कार्रवाई की मांग की। विरोध प्रदर्शन होने की सूचना मिलते ही पुलिस और प्रशासन की टीम मौके पर पहुंची और लोगों को समझाइश देकर शांत कराया। इस दौरान प्रदर्शन कर रहे लोगों ने खूबसिंह पटेल व उसके परिवार वालों को तत्काल रिहा करने की मांग की है। शाहपुर की बेशकीमती जमीनों पर किए गए अतिक्रमण हटाने और श्मशान घाट में गंदगी फैलाने वालों के खिलाफ  कानूनी कार्रवाई करने की मांग की है। कार्रवाई नहीं होने पर लोगों ने उग्र आंदोलन करने की चेतावनी दी है।

प्रशासन के अधिकारियों ने मुनिश्री से की मुलाकात

वहीं मामले में पुलिस अधीक्षक सागर के निर्देश पर डीएसपी मनीष त्रिपाठी, नगर निरीक्षक गढ़ाकोटा रजनीश दुबे और तहसीलदार शाहपुर पहुंचे और निर्यापक मुनि श्री संभव सागर महाराज जी से मिलकर घटना की जानकारी ली। घटना को लेकर मुनि श्री ने कहा कि जैन समाज कभी भी कोई घटना करने के लिए आगे नहीं आता है रविवार सुबह को जो घटना हुई है मैंने भी उन लोगों को क्षमा कर दिया था लेकिन भविष्य में इस प्रकार की कोई घटना ना घटे ऐंसा प्रयास प्रशासन और पुलिस को जनता के साथ मिलकर के करना चाहिए। शाहपुर जैन समाज के लोगों ने नीरज मोदी और सत्येंद्र जैन के खिलाफ  जो असामाजिक तत्वों ने मारपीट की है उस पर मामला दर्ज करने का पुलिस से अनुरोध किया। वहीं सागर से मुकेश जैन ढाना ने शाहपुर पहुंचकर मुनि श्री के समक्ष पुलिस अधिकारियों के साथ चर्चा की और भविष्य में इस प्रकार की घटनाएं न हो इसके लिए पुलिस कड़े कदम उठाए। सकल दिगंबर जैन समाज शाहपुर के चंचल जैन ने बताया की शाहपुर में अब शांति है। पुलिस व्यवस्था पर्याप्त रूप से लगी रहे ताकि आगे कभी घटनाएं न हो सके।