शिवपुरी जिले में 72.47 प्रतिशत मतदान, पिछोर में सर्वाधिक वोटिंग

स्वतंत्र समय, शिवपुरी

शिवपुरी जिले की पांच विधानसभाओं में आज सुबह से मतदान जारी है। मतदान के लिए सुबह मतदाता उत्साहित नजर आ रहे हैं। जिले में शाम 5 बजे तक 72.47 फीसदी मतदान हो चुका है। पिछोर विधानसभा में सबसे अधिक 75.01 फीसदी मतदान तो वहीं शिवपुरी विधानसभा में सबसे कम 70.07 फीसदी मतदान हुआ है। शिवपुरी विधानसभा में खेल मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने अपने बूथ तात्या टोपे मतदान क्रमांक 152 पर वोट डाला है। शिवपुरी, कोलारस, करैरा, पिछोर में सीधा मुकाबला कांग्रेस और भाजपा के बीच है। वहीं पोहरी विधानसभा में इस बार त्रिकोणीय मुकाबला है।

भाजपा और कांग्रेस प्रत्याशी नजरबंद

कमालपुर गांव के पोलिंग बूथ पर दोनों प्रत्याशियों के समर्थकों के बीच झगड़ा हो गया था। इसके बाद पुलिस ने मोर्चा संभालते हुए मामले को शांत करा दिया था। लेकिन जिला निर्वाचन अधिकारी रविंद्र कुमार चौधरी द्वारा मामले को गंभीरता से लेते हुए भाजपा प्रत्याशी प्रीतम लोधी और कांग्रेस प्रत्याशी अरविंद लोधी को पिछोर के रेस्टहाउस में प्रत्याशियों की सहमति से नजरबंद करवा दिया है। बता दें कि कुछ रोज पूर्व करारखेड़ा गांव में भाजपा प्रत्याशी ओर उनके समर्थकों पर पथराव हो गया था। इसके चलते पिछोर विधानसभा संम्वेदन शील मानी जा रही है।

कैबिनेट मंत्री और कलेक्टर ने परिवार के साथ किया मतदान

शिवपुरी विधानसभा क्षेत्र में सर्व प्रथम कैबिनेट मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने बूथ क्रमांक 152 पर सबसे पहले पहुंचकर मतदान किया और इसके बाद उन्होंने मतदाताओं से मतदान करने का आह्वान किया। वहीं कलेक्टर रविन्द्र कुमार चौधरी ने अपने परिवार के साथ पोलिंग बूथ पर जाकर मतदान किया और मतदाता सेल्फी पॉइन्ट पर सेल्फी लेकर मतदान करने की अपील की।

ईवीएम खराब हुई

शिवपुरी विधानसभा क्षेत्र के घोसीपुरा, फतेहपुर सहित कोलारस के कुंवरपुर पंचायत के मतदान केन्द्र पर ईव्हीएम खराब होने से मतदान प्रभावित हुआ। शिवपुरी शहर के घोसीपुरा के मतदान केन्द्र क्रमांक 103 पर ईव्हीएम खराब होने के कारण एक घंटे तक मतदान प्रभावित हुआ। इस दौरान मतदाता परेशान नजर आए। वहीं फतेहपुर की पंचायत प्रशिक्षण संस्थान में स्थित पोलिंग क्रमांक 63 में भी ईव्हीएम खराब हो गई।

युवा मतदाताओं ने सेल्फी पॉइंट पर फोटो भी खिंचवाया

जिले में नव मतदाताओं में उत्साह देखा जा रहा है। युवा अपने क्षेत्र और प्रदेश के भविष्य को मद्देनजर रखते हुए मतदान करने पहली बार मतदान केंद्रों पर पहुंच रहे हैं। इसके अलावा नव मतदाताओं ने बेरोजगारी और महंगाई को दृष्टिगत रखते हुए मतदान किया। शिवपुरी जिले की पांचों विधानसभाओं में नव मतदाता उत्साह के साथ मतदान कर रहे हैं। जिले में इस बार 18 वर्ष से 19 साल के 57,441 नए मतदाता अपना मतदान कर रहे हैं। इस दौरान युवा मतदाता काफी उत्साहित दिखा। उन्होंने लोगों से बढ़-चढक़र मतदान करने की अपील भी की।

दो गुट आपस मे भिड़े: जमकर हुआ पथराव

शिवपुरी। पिछोर विधानसभा 26 के खनियाधाना के पोलिंग क्रमांक 173 भोड़ण गुजराती में भाजपा और कांग्रेस के लोग आपस में भिड़ गए विवाद इतना बढ़ा की दोनों के बीच जमकर पर पथराव हो गया इस घटना में बच्चे, बुजुर्ग और महिलाएं भी घायल हुई हैं। घरों में हुए पथराव की तस्वीर भी निकल कर सामने आई है। जानकारी के मुताबिक पोलिंग क्रमांक 173 पर एक दिव्यांग जिसे दिखाई नहीं देता था वह अपने मत का प्रयोग करने गया हुआ था। मतदान के दौरान उसकी इच्छा के अनुसार वोट न डालने को लेकर मतदान केंद्र पर बैठे भाजपा और कांग्रेस के पोलिंग एजेंट के बीच मुहंवाद हो गया। यह विवाद मतदान से बाहर निकलने के बाद बढ़ गया औऱ दोनों गुटों के बीच विवाद हो गया इसके बाद गांव में एक दूसरे पर जमकर पत्थरबाजी हुई। गांव में बवाल की सूचना मिलते ही मौके पर कलेक्टर रविंद्र कुमार चौधरी एसपी रघुवंश सिंह भदोरिया ने पहुंच कर जायजा लिया। कलेक्टर रविंद्र कुमार चौधरी का कहना है कि मतदान केंद्र पर दो एजेंट के बीच विवाद हुआ था। इसके बाद यह विवाद बाहर निकल कर आ गया और दो पक्षों के बीच पथराव हो गया था हालांकि अब स्थिति सामान्य है किसी भी पक्ष ने शिकायत दर्ज नहीं कराई है।

विधानसभावार                     वोट

शिवपुरी                        70.07 प्रतिशत

करैरा                            70.83 प्रतिशत

पोहरी                            72.95 प्रतिशत

कोलारस                       73.01 प्रतिशत

पिछोर                          75.45 प्रतिशत

कुल                              72.47 प्रतिशत