शिवराज अयोध्या नहीं जाएंगे, प्राण प्रतिष्ठा के दिन ओरछा में करेंगे रामराजा की पूजा

स्वतंत्र समय, भोपाल

पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि वे रामलला के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में शामिल होने अयोध्या नहीं जाएंगे। उस दिन वे ओरछा के रामराजा सरकार के मंदिर में भगवान राम की पूजा अर्चना करेंगे। चौहान ने रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने को लेकर कहा कि वे 22 जनवरी को ओरझा में भगवान राम की पूजा-अर्चना करेंगे।
उन्होंने कहा कि 22 जनवरी देश के लिए भावुक दिन होगा, सब चाहते है कि हम अयोध्या जाएं, उन पलों के साक्षी बने, लेकिन पीएम मोदी ने अपील की है कि भारी भीड़ होने के चलते हम अयोध्या न जाएं। ऐसे में यह व्यवस्था बनी रहे, इसलिए हम बाद में दर्शन करने जाएं। वहीं भगवान राम के प्राण प्रतिष्ठा का साक्षी बनूंगा। उन्होंने बताया कि शाम को दीपोत्सव होगा। हम सौभाग्यशाली हैं कि हमारी आंखों के सामने रामलला मंदिर में विराजने वाले है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि रामराज्य का प्रारंभ भी हो गया है, इस दिन हम विश्वगुरु बनने की कामना भी करेंगे।

शबनम की सुरक्षा की जिम्मेदारी हमारी

इसके साथ रामभक्त शबनम से शिवराज की मुलाकात को लेकर उन्होंने कहा कि बेटी शबनम अपने 2 साथियों के साथ अयोध्या जा रही है। वह सर्वधर्म समभाव प्रेरणा बनी है। एक मुस्लिम परिवार में जन्म लेकर भी वह भगवान राम के दर्शन करने अयोध्या जा रही है। बेटी के सम्मान और सुरक्षा की हमारी जिम्मेदारी है।

लाड़ली बहनों को लखपति बनाकर रहेंगे

लाड़ली बहना योजना को लेकर शिवराज ने कहा कि मुझे खुशी है कि योजनाएं जारी रहेंगी। 10 तारीख को फिर लाड़ली बहनों के खाते में पैसा आएगा। उन्होंने कहा कि लाड़ली बहनों को लखपति बहना बनाना है, उसके लिए मैं निरंतर काम करूंगा। इस दिशा में मुख्यमंत्री और सरकार काम करेगी। वहीं सीएम मोहन यादव से मुलाकात को लेकर पूर्व सीएम ने कहा कि सौजन्य भेंट की है। 2003 से हम सरकार में है। आज गरीब और बीमारू प्रदेश विकासशील बना है। हम चाहते हैं कि तेजी से प्रदेश आगे बढ़े। उन्होंने कहा कि सीएम यादव ने तेजी से काम शुरू किया है।

साझा की राम जन्मभूमि की यादें

राम जन्मभूमि को लेकर पूर्व मुख्यमंत्री ने अनुभव साझा कर कहा कि ये वो समय था जब हम लोग रामलला हम आएंगे, मंदिर वहीं बनाएंगे के नारे गूंजते थे और अयोध्या जाने के लिए निकले थे। उस समय हमने हनुमान से यूपी सीमा पर प्रवेश किया। उन्होंने कहा कि उस समय कैसा विकट समय था कि अपने देश के एक राज्य की सीमा पर प्रवेश करने से रोकने मुलायम सरकार ने ऐसी व्यवस्था की थी, जैसे हम दूसरे देश में जा रहे हों। हमने प्रवेश करने की कोशिश की, लेकिन हम पकड़ लिए गए। इसके बाद जौनपुर की जेल में हमें आठ दिन रखा गया। वहां हम लोगों को उत्साहित करते थे।